Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टॉप न्यूज: 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर टॉप 10 खबरें दी जा रही हैं, जिन पर आज नजर बनी हुई है।

By Manoj YadavEdited By: Updated: Wed, 17 Jan 2018 05:41 PM (IST)
Hero Image
टॉप न्यूज: 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1- ताजा खबरः गुजरात में नेतन्‍याहू, कहा- मैं और मोदी जी अभी युवा, सोचते हैं भविष्‍य का

अहमदाबाद। भारत दौरे पर आए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू आज गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैं। धोलेरा गांव में उन्‍होंने आइक्रिएट सेंटर का उद्घाटन कर उद्योगपतियों से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में एक दूसरे के प्रति आभार भी व्‍यक्‍त किया। गुजरात दौरे की शुरुआत पीएम मोदी के साथ रोड शो से किया। इसके बाद साबरमती आश्रम में राष्‍ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी। आइक्रिएट सेंटर में नेतन्‍याहू ने तमाम उद्योगपतियों को संबोधित किया। आखिर में उन्‍होंने जय हिंद! जय भारत! के साथ जय इजरायल कहा और प्रधानमंत्री मोदी को धन्‍यवाद अदा किया। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में नेतन्‍याहू के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2- सेंचुरियन टेस्ट में 135 रन से हारा भारत, टीम इंडिया ने सीरीज़ भी गंवाई

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और द. अफ्रीका के बीच खेले गए सेंचुरियन टेस्ट में द. अफ्रीका ने भारत को135 रन से मात दे दी। भारत को इस मैच में जीत के लिे 287 रन का लक्ष्य मिला था। इस चुनौती का पीछा करते हुए भारत की पूरी टीम 151 रन पर सिमट गई। इस हार के साथ ही टीम इंडिया ने ये सीरीज़ भी गंवा दी है। तीन टेस्ट मैच की सीरीज़ में भारतीय टीम 0-2 से पीछे हो गई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करे  

3- दसवीं के छात्र ने जस्‍टिस चेलमेश्‍वर को लिखा पत्र, ‘पूरा भरोसा है और सदैव रहेगा’
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के प्रशासन व चीफ जस्‍टिस की कार्यप्रणाली पर सार्वजनिक तौर से उठाए गए सवालों के बाद उन चार जजों के प्रति आभार व्‍यक्‍त करते हुए एक दसवीं के छात्र ने पत्र लिखा है। वैभव नाम के इस छात्र ने जस्टिस चेलमेश्वर को पत्र भेजा है और न्यायपालिका में अपना भरोसा जताया है। 13 जनवरी को लिखे गए इस पत्र का आरंभ उसने पेन से इमोजी बनाकर किया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करे 

4- प्रधानमंत्री की काशी में जमीन के नीचे गुपचुप बसाया जा रहा था मिनी शहर, खुलासा
वाराणसी। अतिसंवेदनशील श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर से महज कुछ दूरी पर धरती के नीचे गुपचुप तरीके से 'मिनी शहर' बस गया है। दालमंडी इलाके में धरती के नीचे बस रहे शहर का हैरतंगेज खुलासा उस वक्त हुआ जब सोमवार की आधी रात के बाद एसएसपी आरके भारद्वाज गश्त पर निकले। हैरान कप्तान ने लोकल पुलिस की क्लास ली और अतिशीघ्र पूरे इलाके की रिपोर्ट तैयार करने को कहा। हमेशा से आतंकी निशाने पर अतिसंवेदनशील क्षेत्र में काशी विश्वनाथ मंदिर के समीप धरती के नीचे दिन-रात काम लगा था और विकास प्राधिकरण, नगर निगम समेत जिला प्रशासन व पुलिस महकमे को भनक तक नहीं लगी। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में खुफिया तंत्र की विफलता भी सामने आई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करे 

5- रूस के इस गांव में तापमान पहुंचा -62 डिग्री सेल्सियस, जमीं लोगों की पलकें
नई दिल्ली। पिछले दिनों अमेरिका में ठंड से जीवन बेहाल था। अब रूस के साइबेरियाई गांव ओइमयाकन में तापमान शून्य से 62 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है। इसे धरती का सबसे सर्द बसावट वाला स्थान कहा जा रहा है। हालात इतने खराब हैं कि यहां तापमान मापने के लिए लगाया गया थर्मामीटर भी ठंड के कारण टूट गया। लोगों को दावा है कि उनके निजी थर्मामीटरों में तापमान -67 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड हुआ है। इतनी ठंड में लोगों के सिर के बाल और पलकें तक जम गई है। इतनी ठंड में लोगों की पलकें तक जम गई हैं। लोगों ने अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर डाली हैं। जनवरी महीने में आमतौर पर यहां औसत तापमान शून्य से 50 डिग्री सेल्सियस नीचे होता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करे 

6- पाक को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, 72 हजार असाल्ट रायफल खरीदने की मिली मंजूरी
नई दिल्ली । सेना की ताकत में इजाफे के लिए हथियारों की खरीद को गति दे रही सरकार ने मंगलवार को बड़ी संख्या में असाल्ट रायफल और कारबाइन खरीदने का फैसला किया। रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) ने इसके लिए 3500 करोड़ रुपये से अधिक की सैन्य खरीदी को मंजूरी दी। सीमा पर पाकिस्तानी आतंक और घुसपैठ का मुकाबला कर रही सेना की तात्कालिक जरूरतों के मद्देनजर 72 हजार से अधिक असाल्ट रायफल और 93 हजार से ज्यादा कारबाइन इस राशि से शीघ्र खरीदे जाएंगे। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में मंगलवार को डीएसी की हुई अहम बैठक में मेक-2 प्रक्रिया को भी आसान बनाने का निर्णय हुआ, ताकि देशी कंपनियां हमारी रक्षा जरूरतों और उपकरणों पर शोध, विकास और उसका निर्माण कर सकें। प्रक्रिया को आसान बनाये जाने से भारतीय कंपनियां रक्षा क्षेत्र के उपकरणों और हथियारों के निर्माण के लिए आगे आएंगी। डीएसी की बैठक के बाद रक्षा मंत्रालय ने आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि मोर्चे पर तैनात सेना की जरूरतों के लिए कुल 3547 करोड़ रुपये की रकम को मंजूरी दी गई। इस रकम से 72400 असाल्ट रायफल और 93895 कारबाइन सेना के लिए खरीदे जाएंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करे 

7- शमी ने जमकर निकाली अपनी भड़ास, मैच के बाद द. अफ्रीकी टीम मैनेजमैंट पर बरसे
सेंचुरियन। केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम की हरी पिच से सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क की भूरी पिच तक काफी कुछ बदल गया है। दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद जहां दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज मोर्नी मोर्केल कह रहे थे कि यह तो शत फीसद भारतीय पिच है तो वहीं चौथे दिन का खेल खत्म होने के बाद पारी में चार विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज मुहम्मद शमी कह रहे थे पता नहीं क्या सोचकर यह विकेट दिया गया है। मंगलवार को यहां पर गेंद टिप्पा खाने के बाद बहुत नीचे आ रही थी। जब इस बारे में शमी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमें बिलकुल ऐसी उम्मीद नहीं थी कि यहां पर गेंद इतनी नीचे आएगी। अभी तक के विदेशी दौरों पर मैंने ऐसी पिच नहीं देखी है जहां पर इतनी नीचे और धीमी गेंद आ रही हो। इसलिए मुझे नहीं पता कि उन्होंने क्या सोचकर यह विकेट खेलने के लिए दिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करे 

8- कालेधन पर बड़ा हमला: 1 लाख 20 हजार अन्य कंपनियों का रजिस्ट्रेशन रद्द करेगी सरकार
नई दिल्ली। कालेधन पर एक और प्रहार के रुप में केंद्र सरकार ने मंगलवार को एक बड़ा फैसला किया है। इस फैसले के मुताबिक सरकार 1 लाख 20 हजार अन्य कंपनियों का रजिस्ट्रेशन (पंजीकरण) रद्द करेगी। इन कंपनियों का रजिस्ट्रेशन आधिकारिक रिकॉर्ड से हटाया जाएगा। इस कदम को सरकार के कालेधन के खतरे के खिलाफ लड़ाई का ही एक और हिस्सा माना जा रहा है। इसी क्रम में अब तक 2.26 लाख कंपनियों का रजिस्ट्रेशन पहले ही रद्द किया जा चुका है और इन कंपनियों से जुड़े करीब 3.09 लाख निदेशकों को अयोग्य घोषित किया जा चुका है। ताजा फैसले में 1.20 लाख अन्य कंपनियों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने पर सहमति बनी है। सरकार ने पिछले सप्ताह एक समीक्षा बैठक की जिसमें पहले जिन कंपनियों का पंजीकरण रद्द किया गया उनके खिलाफ की गई कारवाई की समीक्षा की गई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करे 

9- नोटबंदी के 14 माह बाद कानपुर में 90 करोड़ रुपये के पुराने नोट बरामद
कानपुर। नोटबंदी के 14 माह बीतने के बाद भी पुराने नोट का निस्तारण न करने वाले कानपुर के दो नामी लोगों समेत सात को पुलिस ने करीब 90 करोड़ रुपये के पुराने नोटों के साथ पकड़ा। ये नोट पूर्वांचल के एक्सचेंज करने वालों के माध्यम से खपाए जाने थे। एसएसपी अखिलेश कुमार ने आइजी क्राइम ब्रांच की सूचना पर एसपी पश्चिम डॉ. गौरव ग्रोवर व एसपी पूर्वी अनुराग आर्य की टीम के साथ स्वरूपनगर, गुमटी, जनरलगंज व अस्सी फिट रोड स्थित व्यापारियों के प्रतिष्ठानों में छापेमार कर नकदी बरामद की। देर रात तक पुलिस पूछताछ के आधार पर छापेमारी करती रही।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करे 

10- दिल्‍ली की कारों पर लगे सिंदूरी हनुमान के स्टीकर, आखिर क्या है बड़ा राज

नई दिल्ली। राजधानी दिल्‍ली की सड़कों पर रेंगती और दौड़ती कारों के पीछे लगा एक स्टीकर इन दिनों लोगों के लिए जिज्ञासा का विषय बना हुआ है। यह स्टीकर इतना लोकप्रिय हो रहा है कि दिल्‍ली की सड़कों पर चलने वाली अधिकतर गाड़ियों में यह चस्‍पा मिल जाएगा। आइए जानते हैं स्‍टीकर के अनछुए पहलुओं के बारे में। जाट ब्वॉय, हारे का सहारा और मॉम्स गिफ्ट को हनुमान स्टीकर ने पीछे छोड़ दिया है। स्टीकर की खास बात है कि नारंगी-सिंदूरी रंग में केवल हनुमान का क्रोधित चेहरा ही नजर आता है। इसके प्रति लोगों दीवानगी ऐसी है कि दिल्ली-एनसीआर में आपको क्रॉस कर आगे जाती हर तीसरी गाड़ी पर यह स्टीकर दिख जाएगा। लोगों ने इसे एंग्री हनुमान का नाम दिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करे