Move to Jagran APP

Indian Railways: बदल गया रिजर्वेशन का नियम, यात्रियों को मिलेगी राहत; पढ़ें डिटेल

Train Ticket Reservation Rules भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बढ़ी राहत की खबर सुनाई है। रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियमों में बदलाव करते हुए एडवांस रिजर्वेशन की समय-सीमा घटा दी है। 120 दिन की बजाय सिर्फ 60 दिन पहली ही रिजर्वेशन बुक किया जा सकेगा। नया नियम 1 नवंबर से लागू होगा। हालांकि 120 दिनों के एआपी के तहत 31 अक्टूबर 2024 तक की गई सभई बुकिंग वैध रहेगा।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 03:25 PM (IST)
Hero Image
Train Ticket Reservation new Rules: टिकट बुकिंग के नियम में बदलाव किया गया।(फोटो सोर्स: जागरण)

जेएनएन, नई दिल्ली। Train Ticket Reservation Rules। रेलवे बोर्ड (Indian Railway) ने टिकट बुकिंग के नियम में नया संशोधन किया है। अब तक कोई भी यात्री को अपनी यात्रा के 120 दिन पहले टिकटों की बुकिंग कराने की सुविधा मिलती थी। रेलवे बोर्ड ने इस समय अवधि को घटाकर आधी यानि 60 दिन कर दी है। रेलवे बोर्ड के निदेशक (पैसेंजर मार्केटिंग) संजय मूनचा ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

कब से होंगे नए नियम लागू?

जारी आदेश के तहत यात्रियों को 31 अक्टूबर 2024 तक यात्रा के 120 दिन टिकट बुकिंग कराने की सुविधा मिलती रहेगी। नई व्यवस्था एक नवंबर 2024 से प्रभावी होगी। हालांकि विदेशों से आने वाले टूरिस्टों के लिए यह नियम मान्य नहीं होगा।

इन ट्रेनों के लिए पुराने नियम लागू रहेंगे 

वे यात्रा के 365 दिन पहले अपने टिकटों की बुकिंग करा सकते हैं। इसके अलावा पूर्व में बुकिंग कराए गए टिकट को यदि रद कराया जाता है तो उसे भी 60 दिन पहले रद कराया जा सकता है। वहीं, ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस के नियम पूर्ववत: ही रहेंगे। इसमें किसी तरह का कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

दिवाली और छठ के मद्देनजर भारतीय रेलवे कई स्पेशल ट्रेनें चलाएगी। देशभर में भारतीय रेलवे 28 स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी में है।

दिल्ली-पटना के बीच चलेगी स्पेशल वंदे भारत ट्रेन 

भारतीय रेलवे ने पूजा के मद्देनजर स्पेशल वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) चलाने का निर्णय लिया था। यह ट्रेन प्रायोगिक रूप से 30 अक्टूबर एवं एक, तीन एवं छह नवंबर को चलाई जाएगी।

ट्रेन, नई दिल्ली से 30 अक्टूबर को 08.25 बजे खुलेगी और कानपुर, प्रयागराज, डीडीयू, बक्सर एवं आरा में रुकते हुए उसी दिन शाम आठ बजे पटना जंक्शन पहुंच जाएगी।

कैसे बुक करें टिकट:

ट्रेन टिकट बुक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

IRCTC की वेबसाइट: IRCTC की वेबसाइट या IRCTC का मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करें।

लॉगिन: अगर आपका IRCTC पर पहले से अकाउंट है, तो अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।

अगर आपके पास अकाउंट नहीं है, तो "Register" पर क्लिक करके नया अकाउंट बनाएं।

ट्रेन देखें: अपनी यात्रा की तारीख, प्रस्थान और गंतव्य स्टेशन दर्ज करें, 'Find Trains' या 'Search' बटन पर क्लिक करें।

ट्रेन और क्लास चुने: उस रूट की उपलब्ध ट्रेनों की लिस्ट में से अपनी पसंदीदा ट्रेन चुनें। इसके बाद ट्रेन में उपलब्ध क्लास (AC, Sleeper, आदि) का चयन करें।

तत्काल टिकट बुकिंग के लिए सीमित समय और सीटें उपलब्ध होती हैं, इसलिए यदि आप तत्काल सेवा का उपयोग कर रहे हैं, तो बुकिंग समय पर ही करना सुनिश्चित करें।

खबर अपडेट की जा रही है।