Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मणिपुर: स्वच्छता अभियान पर प्लॉट की सफाई को लेकर बवाल, गोलीबारी में तीन लोगों की मौत; पांच घायल

मणिपुर के उखरूल स्वच्छता अभियान के तहत एक प्लॉट की सफाई को लेकर बवाल हो गया। दो समूहों के बीच विवाद में गोलियां चल गई। गोलीबारी में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच घायल हो गए। मृतकों में एक मणिपुर राइफल्स का जवान भी है। एहतियात के तौर पर एक दिन के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं है।

By Agency Edited By: Manish Negi Updated: Wed, 02 Oct 2024 10:02 PM (IST)
Hero Image
मणिपुर में चली गोलियां, तीन लोगों की मौत (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पीटीआई, इंफाल। स्वच्छता अभियान के तहत उखरूल में बुधवार को एक भूखंड की सफाई को लेकर दो समूहों के बीच विवाद हो गया। इस दौरान हुई गोलीबारी में मणिपुर राइफल्स के जवान समेत तीन लोगों की मौत हो गई और पांच घायल हो गए। शहर में निषेधाज्ञा लागू किए जाने के साथ एक दिन के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं है।

मणिपुर राइफल्स के जवान की मौत

अधिकारियों ने कहा कि दोनों समूह नागा समुदाय से हैं और जमीन पर दावा करते हैं। स्थिति पर नियंत्रण के लिए अतिरिक्त बल भेजा जा रहा है। मृतकों की पहचान वोरिनमी थुमरा, रीलीवुंग होंग्रे और सिलास जिंगखाई के रूप में की गई। थुमरा मणिपुर राइफल्स का जवान था और मौके पर तैनात था। हिंसा के बाद, तीन तंगखुल नागा विधायकों ने ग्रामीणों से शांति बनाए रखने और चर्चा के माध्यम से मुद्दे को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करने की अपील की।

आइईडी समेत विस्फोटक बरामद

पुलिस ने बुधवार को बताया कि सुरक्षाबलों ने तेंग्नौपाल जिले के सेनम गांव में अन्य चीजों के अलावा, 10 बड़े आइईडी, 11 मध्यम आकार के आइईडी, 42 देसी ग्रेनेड, सात 36 हैंड ग्रेनेड, दो चीनी ग्रेनेड और 34 पेट्रोल बरामद किए हैं। इसके अलावा एक देसी बंदूक, एक राइफल और पिस्तौल, दो पोम्पी बंदूकें और डेटोनेटर बरामद किए गए हैं।

हिंसा में अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत

पिछले साल मई से इंफाल घाटी स्थित मेइतीस और आसपास की पहाडि़यों के कुकी के बीच जातीय हिंसा में 200 से अधिक लोग मारे गए हैं और हजारों लोग बेघर हो गए हैं। चुड़चंद्रपुर में उग्रवादी को मारी गोली वहीं, चूड़चंद्रपुर जिले के लीशांग गांव के पास अज्ञात लोगों ने एक प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन के स्वयंभू इलाकाई कमांडर की गोली मारकर हत्या कर दी।

पुलिस ने बुधवार को बताया कि मृतक की पहचान दक्षिणी जिले के कपरंग गांव के निवासी और यूनाइटेड कुकी नेशनल आर्मी (यूकेएनए) के सदस्य सीखोहाओ हाओकिप के रूप में की गई है। कांग्रेस के इनर मणिपुर सांसद ए बिमोल अकोइजाम ने बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से उन दो युवाओं की सुरक्षित और शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने का आग्रह किया, जिनका हाल ही में कांगपोकपी जिले में आतंकवादियों द्वारा कथित तौर पर अपहरण कर लिया गया था। उन्होंने लिखा कि प्रदेश के संकट में पहली बार एक परेशान करने वाली बंधक स्थिति सामने आई है।