Move to Jagran APP

'Blue Tick' Fee Report : गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए ट्विटर पर जिम्मेदारी: राजीव चंद्रशेखर

Blue Tick Fee Report केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा मुझे नहीं लगता कि यह सच है। यह ट्विटर के लिए एक चुनौती है। उन्हें यह देखने की जरूरत है कि इस गलत संचार को मंच पर कैसे प्रसारित किया जा रहा है। (Photo-ANI)

By AgencyEdited By: Shashank MishraMon, 31 Oct 2022 04:12 PM (IST)
'Blue Tick' Fee Report : गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए ट्विटर पर जिम्मेदारी: राजीव चंद्रशेखर
ट्विटर के उपयोगकर्ताओं को ' ब्लू टिक ' के लिए 20 अमरीकी डालर का शुल्क देना होगा। (Photo-ANI)

नई दिल्ली, एएनआई। ट्विटर उन रिपोर्टों से भरा हुआ है जो ये कहता है कि उपयोगकर्ताओं को ' ब्लू टिक ' के लिए 20 अमरीकी (1600 रुपये से ज्यादा) डालर का शुल्क देना होगा। जो खाता धारक की पहचान को प्रमाणित करता है। इस रिपोर्टों का खंडन करते हुए केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एएनआई को बताया "मुझे नहीं लगता कि यह सच है। यह ट्विटर के लिए एक चुनौती है। उन्हें यह देखने की जरूरत है कि इस गलत संचार को मंच पर कैसे प्रसारित किया जा रहा है।

ट्विटर पर ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए लग सकता है चार्ज

"मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्विटर के नए सीईओ एलन मस्क नए ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए यूजर्स से 19.99 डॉलर (1600 रुपये से ज्यादा) चार्ज करने की योजना बना रहे हैं। जिसमें एडिट और अनडू ट्वीट्स जैसी अतिरिक्त सुविधाएं शामिल हैं।

वर्तमान योजना के तहत सत्यापित उपयोगकर्ताओं के पास अपना नीला चेकमार्क सदस्यता लेने या खोने के लिए 90 दिन का समय होगा। प्रोजेक्ट पर काम करने वाले कर्मचारियों को बताया गया कि उन्हें फीचर लॉन्च करने के लिए 7 नवंबर की समय सीमा पूरी करनी होगी। विशेष रिपोर्ट मस्क द्वारा एक ट्वीट में उल्लेख किए जाने के एक दिन बाद आई है कि ट्विटर अपनी उपयोगकर्ता सत्यापन प्रक्रिया को संशोधित करेगा। हालांकि उन्होंने आरोपों से जुड़ी कोई जानकारी नहीं दी। "पूरी सत्यापन प्रक्रिया को फिर से नया रूप दिया जा रहा है।"

ट्विटर स्पैम और नकली खातों की पहचान करने में रहा विफल

बता दें ट्विटर ब्लू सदस्यता लगभग एक साल पहले व्यापक रूप से कुछ प्रकाशकों के विज्ञापन-मुक्त लेख देखने और ऐप में अन्य बदलाव करने के तरीके के रूप में लॉन्च हुई थी। अप्रैल में ट्विटर ने सोशल मीडिया सेवा को निजी खरीदने और लेने के मस्क के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था।

हालांकि मस्क ने जल्द ही समझौते का पालन करने के अपने इरादों के बारे में संदेह करना शुरू कर दिया है यह आरोप लगाते हुए कि कंपनी सेवा पर स्पैम और नकली खातों की संख्या का पर्याप्त रूप से खुलासा करने में विफल रही है। जुलाई में घटनाओं के एक आश्चर्यजनक मोड़ में एलोन मस्क जो लंबे समय से ट्विटर को खरीदने के लिए अपनी रुचि दिखा रहे थे ने सौदे को समाप्त कर दिया था।

टेस्ला के सीईओ ने यह आरोप लगाकर ऐसा किया कि ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म पर स्पैम और नकली बॉट खातों की संख्या को गलत तरीके से प्रस्तुत करके उनके आपसी खरीद समझौते का उल्लंघन किया था। मस्क द्वारा सौदे की समाप्ति की घोषणा के बाद से बाजार में तेज गिरावट देखी गई थी।

Video: Blue Tick से पैसे कमाएंगे Elon Musk, आपको हर महीने देने होंगे 1,600 रुपये! Twitter

बाद में ट्विटर ने मस्क पर एक सौदे से बाहर निकलने के बहाने बॉट्स का उपयोग करने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया था। पिछले हफ्ते मस्क ने पुष्टि की कि वह प्रति शेयर 54.20 अमरीकी डालर की मूल रूप से सहमत कीमत पर ट्विटर खरीद के साथ आगे बढ़ेंगे।

ये भी पढ़ें: Forbes Billionaire List: Gautam Adani की बड़ी छलांग, जेफ बेजोस को पीछे छोड़ फिर से तीसरे स्थान पर

क्या Twitter के पूर्व सीईओ Jack Dorsey अपना अलग सोशल ऐप लेकर आएंगे? शुरू हो सकती है Bluesky की बीटा टेस्टिंग