Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तीनों सेनाओं में दिखेगा अनोखा संयोग, अब सहपाठियों के हाथ में होगी थल, वायु और नौसेना की कमान

30 सिंतबर को एयर मार्शल अमप्रीत सिंह उर्फ एपी सिंह वायुसेना प्रमुख का पदभार संभालेंगे। इसी के साथ देश की तीनों सेनाओं में एक अनोखा संयोग देखने को मिलेगा। दरअसल तीनों सेनाओं की कमान तीन सहपाठियों के हाथों में होगी। एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी ने 30 अप्रैल को नौसेना प्रमुख और जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने 30 जून 2024 को थलसेना प्रमुख का पदभार संभाला था।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 23 Sep 2024 11:42 AM (IST)
Hero Image
एयर मार्शल एपी सिंह, जनरल उपेंद्र द्विवेदी और नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी। (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। देश की तीनों सेनाओं में एक अद्भुत संयोग बना है। इनकी कमान अब तीन सहपाठियों के हाथों में होगी। हाल ही में एयर मार्शल एपी सिंह को वायुसेना का प्रमुख नियुक्त किया गया है। भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी और एपी सिंह के बीच घनिष्ठ संबंध हैं।

वहीं नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी ने जनरल उपेंद्र द्विवेदी के साथ पढ़ाई की है। अब थलसेना, नौसेना और वायुसेना की कमान इन्हीं तीनों सहपाठियों के हाथ में होगी। खास बात यह है कि तीनों सेना प्रमुखों की नियुक्ति पिछले पांच महीनों के भीतर की गई है।

यह भी पढ़ें: भारतीय वायुसेना को सैल्यूट, पुणे से दिल्ली एयरलिफ्ट किए अंग; ग्लोबमास्टर ने भरी उड़ान तो बची एक जान

रीवा में पढ़े थल और नौसेना प्रमुख

एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह (AP) और भारतीय सेना प्रमुख जनरल उपेन्द्र द्विवेदी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के 65वें कोर्स के सहपाठी हैं। दोनों सेना प्रमुख 1983 में वहीं से उत्तीर्ण हुए थे। इसके अलावा जनरल उपेंद्र द्विवेदी और भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी ने मध्य प्रदेश के रीवा स्थित सैनिक स्कूल से एक साथ पढ़ाई की।

30 सितंबर को पदभार संभालेंगे एपी सिंह

एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी ने इसी साल 30 अप्रैल को नौसेना प्रमुख का पदभार संभाला था। वहीं जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने 30 जून को अपना पदभार संभाला था। अगले वायु सेना प्रमुख के तौर पर एयर मार्शल एपी सिंह 30 सितंबर को पदभार ग्रहण करेंगे।

बेहतर संबंधों का मिलेगा फायदा

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में मजबूत संबंधों के कारण जनरल उपेंद्र द्विवेदी, एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी और एयर मार्शल एपी सिंह बहुत अच्छे मित्र हैं। खास बात यह है कि इससे तीनों सेनाओं के बीच तालमेल बढ़ाने में मदद मिलेगी।

थिएटर कमांड पर चल रहा काम

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान के नेतृत्व में सैन्य मामलों का विभाग रक्षा बलों के लिए थिएटर कमांड बनाने पर काम कर रहा है। इसका उद्देश्य तीनों सेनाओं के बीच तालमेल को बढ़ाना है। ऐसे में तीनों सेनाओं के प्रमुखों के बीच घनिष्ठ मित्रता और भी मददगार साबित होगी।

यह भी पढ़ें: कौन हैं एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह, जो बने नए वायु सेना प्रमुख; विवेक राम चौधरी की लेंगे जगह