Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विश्वविद्यालयों से जुड़े 300 छात्र अब थामेंगे NEP को आगे बढ़ाने का झंडा, UGC ने दिया 'एनईपी सारथी' नाम

यूजीसी चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार के मुताबिक एनईपी सारथी के तहत देशभर के विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों ने तीन-तीन छात्रों के नाम मांगे है। इसके बाद उनमें से तीन सौ प्रतिभाशाली छात्रों का चयन एनईपी सारथी के लिए किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 18 May 2023 11:56 PM (IST)
Hero Image
UGC ने दिया 'एनईपी सारथी' नाम (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ( एनईपी ) के तहत होने वाले बदलावों और उसे आगे बढ़ाने का जिम्मा अब उनमें पढ़ने वाले छात्रों की भी होगी।

UGC ने शुरू किया नया अभियान

यूजीसी ने एनईपी सारथी नाम से एक नया अभियान शुरू किया है। इसके तहत देश भर के उच्च शिक्षण संस्थानों से करीब तीन सौ ऐसे छात्रों को चयनित किया जाएगा, जो उच्च शिक्षण संस्थानों में घूम- घूमकर छात्रों को नीति के तहत होने वाले बदलाव और इससे मिलने वाले फायदों की जानकारी देंगे। यह देशभर में एनईपी को आगे बढ़ाने के लिए ब्रांड एम्बेसडर के रूप में काम करेंगे।

यूजीसी चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार के मुताबिक, एनईपी सारथी के तहत देशभर के विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों ने तीन-तीन छात्रों के नाम मांगे है। इसके बाद उनमें से तीन सौ प्रतिभाशाली छात्रों का चयन एनईपी सारथी के लिए किया जाएगा। यह छात्र संस्थान के किसी भी विषय को पढ़ने वाले हो सकते है। इसके लिए मई 2023 से ही नामांकन शुरू हो जाएगा, जबकि इसकी अंतिम तारीख जून 2023 तक होगी।

देश में 40,000 से ज्यादा उच्च शिक्षण संस्थान

यूजीसी चेयरमैन के मुताबिक, एनईपी सारथी के लिए चयनित छात्रों का एलान जुलाई तक कर दिया जाएगा। इस दौरान चयनित छात्रों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। जिसके बाद वह कैंपस में जाकर एनईपी को आगे बढ़ाने का झंडा थामेंगे। मौजूदा समय में देश में करीब 11 सौ विश्वविद्यालय और 40 हजार से ज्यादा उच्च शिक्षण संस्थान है।