Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NTA ने UGC-NET परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, 21 से 4 सितंबर तक ऑनलाइन होगा एग्जाम

यूजीसी नेट परीक्षा की नई तारीखों का एलान हो गया है। एनटीए ने जानकारी दी कि 21 अगस्त से चार सितंबर के बीच परीक्षा फिर से ली जाएगी। जानकारी के अनुसार परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से ली जाएगी। इस महीन की 18 तारीख को नेट की परीक्षा हुई थी। हालांकि परीक्षा की पेपर लीक होने के चलते रद्द किया गया था। शिक्षा मंत्रालय ने इसकी जांच सीबीआई को भी सौंपी।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Sat, 29 Jun 2024 01:49 AM (IST)
Hero Image
एनटीए ने यूजीसी नेट परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया।(फोटो सोर्स: जागरण)

नई दिल्ली, पीटीआई। NET-UG examination Date। परीक्षाओं के आयोजन में कथित अनियमितता को लेकर उठे विवादों के बीच एनटीए ने शुक्रवार रात यूजीसी-नेट सहित रद और स्थगित परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा की। एनटीए ने कहा कि यूजीसी-नेट का आयोजन अब 21 अगस्त से चार सितंबर तक किया जाएगा। यह परीक्षा 18 जून को आयोजित की गई थी।

हालांकि, एक दिन बाद ही इसे रद कर दिया गया था। शिक्षा मंत्रालय को यह जानकारी मिलने के बाद परीक्षा रद कर दी गई थी कि परीक्षा की शुचिता से समझौता किया गया था। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था और टेलीग्राम एप पर प्रसारित हुआ था। इस बार परीक्षा ऑलाइन मोड में और एक ही दिन में आयोजित की गई थी।

हालांकि, नए सिरे से यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट के पहले के पैटर्न पर आयोजित की जाएगी और एक पखवाड़े तक चलेगी। सीएसआइआर यूजीसी-नेट, जिसे एहतियात के तौर पर स्थगित कर दिया गया था, अब 25 जुलाई से 27 जुलाई तक आयोजित की जाएगी।

आइआइटी, एनआइटी, आरआइई और सरकारी कॉलेजों सहित चुनिंदा केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालयों या संस्थानों में चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आइटीईपी) में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय सामान्य प्रवेश परीक्षा (एनसीईटी) अब 10 जुलाई को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 12 जून को अपने निर्धारित समय से कुछ घंटे पहले स्थगित कर दी गई थी।

पेपर लीक की वजह से रद्द की गई थी परीक्षा 

इस महीन की 18 तारीख को नेट की परीक्षा हुई थी और 11 लाख से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया था। हालांकि, परीक्षा की पेपर लीक होने के चलते रद्द किया गया था। शिक्षा मंत्रालय ने इसकी जांच सीबीआई को भी सौंपी है। जिसे लेकर वह इन दिनों अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी भी कर रही है।

क्राइम यूनिट से मिली परीक्षा में गड़बड़ी की जानकारी: सरकार 

शिक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी कि गृह मंत्रालय की साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर (14सी) की नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट ने परीक्षा में हुई गड़बड़ी की जानकारी दी।

इनपुट के जरिए जानकारी सामने आने के बाद परीक्षा की पारदर्शिता और पवित्रता को बनाने के लिए सरकार ने परीक्षा रद्द करने और फिर से एग्जाम कराने का फैसला किया गया।

यह भी पढ़ें: सरकार ने क्यों रद्द की NET परीक्षा? जानिए क्या कहता है एंटी पेपर लीक कानून और कितनी मिलती है सजा