Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मुख्तार अंसारी को जेल में जहर दिया, इलाज तक नहीं मिला', सुप्रीम कोर्ट में उमर का आरोप

मुख्तार अंसारी के बेटे उमर अंसारी ने सर्वोच्च अदालत में बड़ा आरोप लगाया है। उमर का कहना है कि उनके पिता को जेल में खाने के साथ जहर दिया जाता था। उचित इलाज की सुविधा भी उन्हें नहीं मिली। उमर के वकील कपिल सिब्बल ने मामले की जांच की मांग की है। अदालत ने उत्तर प्रदेश सरकार को मामले में चार सप्ताह में जवाब दाखिल करने का समय दिया है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 15 Jul 2024 07:20 PM (IST)
Hero Image
मुख्तार अंसारी का बेटा उमर अंसारी। (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। गैंगस्टर से नेता बने दिवंगत मुख्तार अंसारी के बेटे उमर अंसारी ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट के समक्ष आरोप लगाया है कि उनके पिता को जेल में खाने में जहर दिया जाता था। उन्हें पर्याप्त इलाज देने से भी इन्कार किया गया था। इसी के चलते उनकी हिरासत में मौत हुई थी।

यह भी पढ़ें: ममता सरकार को सुप्रीम कोर्ट से राहत, बंगाल में CBI की एंट्री मामले में केंद्र के खिलाफ याचिका पर होगी सुनवाई

जिस बात का डर था, वही हो गया

जस्टिस हृषिकेश राय और एसवीएन भट्टी की खंडपीठ के समक्ष मुख्तार अंसारी के बेटे उमर अंसारी की 2023 में दायर याचिका की सुनवाई के दौरान बांदा जेल परिसर में अपने पिता की सुरक्षा का मुद्दा उठाया। मुठभेड़ जैसी स्थिति का दावा कर चुके उमर अंसारी की ओर से पेश वकील कपिल सिब्बल ने आरोप लगाते हुए कहा कि इस मामले में जांच होनी चाहिए, क्योंकि हमें जिस बात का डर था, वही हो गया है।

मुख्तार को वापस नहीं ला सकते

खंडपीठ ने सिब्बल से कहा कि हम उन्हें वापस नहीं ला सकते हैं। आप यह अच्छी तरह समझते हैं। इस पर कपिल सिब्बल ने कहा कि इंसानों से इस देश में ऐसा बर्ताव नहीं किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि वह अपनी याचिका में मांग में संशोधन के लिए भी आवेदन कर रहे हैं।

चार सप्ताह में यूपी सरकार दाखिल करेगी जवाब

याचिका पर नोटिस जारी करने वाली खंडपीठ ने उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से पेश एडीशनल सॉलिसिटर जनरल केएम नटराज से कहा कि वह अपना जवाब दाखिल कर सकते हैं। उन्हें इसके लिए चार हफ्ते का समय दिया गया है। इसके बाद सिब्बल ने खंडपीठ को बताया कि याचिकाकर्ता का आरोप है कि उनके पिता को खाने में जहर दिया गया है।

खंडपीठ ने मुख्तार अंसारी को जेल में पर्याप्त इलाज नहीं देने के आरोप का संज्ञान लिया है। उल्लेखनीय है कि विगत 28 मार्च को मऊ सदर से पांच बार विधायक रहे मुख्तार अंसारी का उत्तर प्रदेश में बांदा के एक अस्पताल में इलाज के दौरान कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया था।

यह भी पढ़ें: 'कोर्ट में हिंदी में हो बहस', सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने दिया नया सुझाव, LLB कोर्स के लिए भी दी सलाह