Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dawood Ibrahim Family Detail: दूसरी शादी के बाद कितनी बढ़ी दाऊद की फैमिली, जानें परिवार में है कौन-कौन?

Dawood Ibrahim Family Detail अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की दूसरी शादी के खुलासे से हर कोई हैरान है। ऐसे में दाऊद इब्राहिम का परिवार एक बार फिर सुर्खियों में है। बता दें कि दाऊद का जन्म महाराष्ट्र के रत्नागिरी में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था।

By Mohd FaisalEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 17 Jan 2023 03:12 PM (IST)
Hero Image
Dawood Ibrahim Family Detail: दूसरी शादी के बाद कितनी बढ़ी दाऊद की फैमिली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भांजे अलीशाह ने अपने मामा की दूसरी शादी को लेकर खुलासा किया है। अलीशाह ने एनआईए को बताया है कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम ने एक पठान महिला से दूसरी शादी की है। अलीशाह के इस खुलासे के बाद एक बार फिर दाऊद और उसका परिवार चर्चा में है। दाऊद और उसके परिवार में कौन-कौन सदस्य हैं, इस बारे में हम आपको विस्तार से इस रिपोर्ट में बताएंगे।

महजबीन से हुई थी दाऊद की पहली शादी

दरअसल, अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की पहली शादी महजबीन से हुई है, जिसे जुबीना जरीन के नाम से भी जाना जाता है। दाऊद और महजबीन के तीन बच्चे हैं, जिनमें दो बेटियां और एक बेटा है। दाऊद की सबसे बड़ी बेटी महरुख है, उसकी साल 2006 में पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद के बेटे जुनैद से शादी हुई थी।

दोनों बेटियों और बेटे की हुई शादी

दाऊद की दूसरी बेटी महरीन की शादी फरवरी 2010 में अमेरिका के एक व्यवसायी के बेटे अयूब से हुई थी। वहीं, दाऊद का इकलौता बेटा मोइन नवाज यूके में पढ़ाई कर रहा है। बता दें कि मोइन दुबई और कराची में अपने पिता के बिजनेस को भी देखता है। उसने सितंबर 2011 में अमेरिका में रहने वाली सानिया शेख से शादी की थी। हालांकि, दाऊद की तीसरी बेटी मारिया की कुछ समय पहले पाकिस्तान में मलेरिया से मौत हो गई थी।

दाऊद के परिवार में कौन-कौन हैं?

बता दें कि दाऊद इब्राहिम का जन्म महाराष्ट्र के रत्नागिरी में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। दाऊद के पिता इब्राहिम कास्कर मुंबई पुलिस में एक हेड कांस्टेबल के रूप में काम करते थे और उसकी मां अमीना बी एक हाउस वाइफ थी। इसके अलावा दाऊद के परिवार में सात भाई और चार बहनें भी थीं। दाऊद का भाई अनीस इब्राहिम, मुस्तकीम अली, जैतुन अंतुले दुबई और कराची में रहता है, जबकि इकबाल कासकर मुंबई की एक जेल में बंद है। वहीं, दाऊद की चार बहनों में से फरजाना तुंगेकर और हसीना की मौत हो चुकी है।

दाऊद ने कम उम्र में रखा अपराध की दुनिया में कदम

दाऊद के बारे में बताया जाता है कि उसने कम उम्र में ही अपराध की दुनिया में कदम रख दिया था। वह स्थानीय गैंगस्टर और डॉन बाशु दादा के गिरोह में शामिल हुआ। इसके बाद 1970 के दशक के अंत में उसने अपने बड़े भाई शब्बीर इब्राहिम कास्कर के साथ अपना गैंग बनाया था, जो बाद में डी-कंपनी के नाम से जाना गया। दाऊद सोने की तस्करी, रियल एस्टेट, जबरन वसूली और मादक पदार्थों की तस्करी में शामिल था। हालांकि, समद खान की हत्या के बाद मुंबई पुलिस द्वारा वांछित होने के बाद दाऊद 1986 में भारत से दुबई भाग गया था।

1993 मुंबई धमाकों का मास्टरमाइंड है दाऊद इब्राहिम

बता दें कि दाऊद इब्राहिम ने 1993 में मुंबई में बम धमाके कराए थे। जिसके बाद भारत सरकार ने उसे मोस्ट वांटेड घोषित किया था। कहा जाता है कि 1993 बम धमाकों के दाऊद कराची चला गया था। तब से आज तक वह वहीं रहता है। उल्लेखनीय है कि साल 2006 में भारत सरकार ने पाकिस्तान को दाऊद इब्राहिम सहित 38 सर्वाधिक वांछित अपराधियों की एक सूची सौंपी थी, लेकिन पाकिस्तान ने दाऊद के अपने यहां होने की बात को नकार दिया था। हालांकि, भारत में रह रहे दाऊद के परिवार का कहना है कि वह अभी भी पाकिस्तान में रहता है और उसने अपना ठिकाना भी बदला है।

दाऊद इब्राहिम ने पाकिस्तानी पठान महिला से की दूसरी शादी, पता भी बदला; NIA के सामने भांजे अलीशाह के बड़े खुलासे