Move to Jagran APP

UNESCO महानिदेशक का आज से भारत का दौरा, पीएम मोदी से करेंगी मुलाकात

UNESCO महानिदेशक ऑड्रे एज़ोले (Audrey Azoulay) 4-6 फरवरी भारत के दौरे पर रहेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करेंगी मुलाकात।

By Pooja SinghEdited By: Updated: Tue, 04 Feb 2020 11:58 AM (IST)
Hero Image
UNESCO महानिदेशक का आज से भारत का दौरा, पीएम मोदी से करेंगी मुलाकात

नई दिल्ली,पीटीआइ। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) की महानिदेशक ऑड्रे एज़ोले (Audrey Azoulay) आज से भारत के दौरे पर हैं। 4-6 फरवरी तक उनकी यह यात्रा होगी। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल से मुलाकात करेंगी।

गुरुवार को होगी बैठक

इंडियन नेशनल कमीशन फॉर कॉरपोरेशन के अधिकारियों की यूनेस्कों की महासचिव के साथ गुरुवार को बैठक होनी है। इस बैठक में एचआरडी सचिव अमित खरे भी शामिल होंगे। बैठक से पहले उन्होंने बताया कि भारत काफी तरक्की कर रहा है और यहां पर नए-नए कामों को भी अंजाम दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस बैठक में चर्चा किए जाने वाले क्षेत्र का कार्य हमारी संस्कृति में किया गया है।

ऑड्रे एज़ोले का 4 अगस्त को हुआ जन्म

ऑड्रे एज़ोले का जन्म 4 अगस्त 1972 को फ्रांस में हुआ है। वर्तमान में एज़ोले की उम्र 47 वर्ष है। वह राजनीतिज्ञ है, जिन्होंने 2016 से 2017 तक फ्रांस के संस्कृति मंत्री के रूप में कार्य किया।

2017 में यूनेस्को में महानिदेशक के पद पर हुईं नियुक्त

एज़ोले को 10 नवंबर 2017 को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया, जो इस संगठन की दूसरी महिला नेता हैं। वहीं अगर एज़ोले की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने पेरिस से ही मैनेजमेंट साइंस में मास्टर डिग्री हासिल की।

उम्मीद जताई जा रही है कि 4-6 फरवरी तक भारत की यात्रा के दौरान एज़ोले कई भारत में मौजूदा शिक्षा व्यवस्था, पर्यावरण और सांस्कृतिक से संबंधित क्रियाकिलापों पर बातचीत होगी। ऐसे में भारत में अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बैठक में दिल्ली में हो रहे शाहीन बाग प्रदर्शन के विषय पर एज़ोले बातचीत कर सकती हैं। बता दें कि पिछले एक महीन से भी ज्यादा समय से दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में प्रदर्शनकारी सीएए और एनआरसी बिल का विरोध कर रहे हैं।