Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: 'ये बजट मजबूत भविष्य की गारंटी है', प्रधानमंत्री मोदी बोले- युवा, महिला, किसान और गरीबों को होगा फायदा

Union Budget 2024 केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तारीफ की। पीएम मोदी ने बजट के लिए वित्त मंत्री को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ये बजट विकसित भारत को समर्पित है। इसमें निरंतरता का भरोसा है यह विकसित भारत के सभी 4 स्तंभों- युवा गरीब महिला और किसान को सशक्त बनाएगा।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Thu, 01 Feb 2024 02:10 PM (IST)
Hero Image
Budget 2024: अंतरिम बजट पर पीएम मोदी ने दी वित्त मंत्री को बधाई (फोटो एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली। Union Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तारीफ की। पीएम मोदी ने बजट के लिए वित्त मंत्री को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ये बजट विकसित भारत को समर्पित है।

विकास का समावेश है अंतरिम बजट- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि यह अंतरिम बजट विकास का समावेश है। इसमें निरंतरता का भरोसा है, यह विकसित भारत के सभी 4 स्तंभों- युवा, गरीब, महिला और किसान को सशक्त बनाएगा। यह बजट 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की गारंटी देता है। ये विकसित भारत के लिए समर्पित बजट है।

तीन करोड़ किया लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा- 'हम एक बड़ा लक्ष्य तय करते हैं, उसे प्राप्त करते हैं और फिर उससे भी बड़ा लक्ष्य अपने लिए तय करते हैं। गांवों और शहरों में गरीबों के लिए हमने चार करोड़ से अधिक घर बनाए और अब हमने दो करोड़ और घर बनाने का लक्ष्य रखा है। हमने दो करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा था, अब इसे बढ़ाकर 3 करोड़ कर दिया है।'

'इनकम टैक्स की नई स्कीम से लोगों को मिलेगी राहत'

उन्होंने कहा- 'आज जिस इनकम टैक्स की नई स्कीम की घोषणा की गई, उससे मध्यम वर्ग के एक करोड़ लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। पिछली सरकारों ने सामान्य मानवी के सिर पर दशकों से ये बहुत बड़ी तलवार लटका कर रखी थी।'

'किसानों की बढ़ेगी आय'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरिम बजट पर कहा कि आज इस बजट में किसानों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण और बड़े निर्णय लिए गए हैं। NANO DAP का उपयोग, पशुओं के लिए नई योजनाएं, PM मत्स्य संपदा योजना के विस्तार और आत्मनिर्भर ऑयल सीड अभियान से किसानों की आय बढ़ेगी और खर्च कम होगा।

'युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है बजट'

उन्होंने कहा कि इस बजट में युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। बजट में दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। अनुसंधान और नवाचार पर 1 लाख करोड़ का फंड बनाने की घोषणा की गई है। बजट में स्टार्टअप को मिलने वाले टैक्स छूट के विस्तार का भी एलान किया गया है। इसमें राजकोषीय घाटे को नियंत्रण में रखते हुए पूंजीगत व्यय को 11 लाख 11 हजार 111 करोड़ रुपए की ऐतिहासिक ऊंचाई दी गई है।

यह भी पढ़ें- Political Reactions on Budget 2024: 'यह एक उत्साहजनक बजट', राजनाथ सिंह ने की तारीफ; कांग्रेस ने बताया निराशाजनक; जानिए किसने क्या कहा?

यह भी पढ़ें- Budget 2024: देश में एक करोड़ 'लखपति दीदी', बजट में महिलाओं के लिए किए गए कई बड़े एलान