Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: युवाओं की बल्‍ले-बल्‍ले! किसानों के लिए 1.52 लाख करोड़, करदाताओं को मामूली राहत; पढ़िए बजट की 12 बड़ी बातें

Union Budget 2024 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपने 1 घंटे 23 मिनट के बजट भाषण में युवा गरीब महिला और अन्नदाताओं को ध्‍यान मे रखते हुए विशेष नौ सूत्रीय योजनाओं का एलान किया। न्‍यू टैक्‍स रिजीम चुनने वाले करदाताओं को भी मामूली राहत दी है। साथ ही युवाओं और छात्रों के लिए भी योजनाओं की झड़ी लगा दी। यहां पढ़िए केंद्रीय बजट 2024 की 12 बड़ी बातें...

By Deepti Mishra Edited By: Deepti Mishra Updated: Tue, 23 Jul 2024 05:32 PM (IST)
Hero Image
Union Budget 2024 : केंद्रीय बजट 2024 की 12 बड़ी बातें। फोटो- जागरण ग्राफिक्‍स टीम

डिजिटल डेस्‍क, नई दिल्‍ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार यानी 23 जुलाई को लगातार सातवीं बार बजट पेश किया। सीतारमण ने अपने 1 घंटे 23 मिनट के बजट भाषण में युवा, गरीब, महिला और अन्नदाताओं को ध्‍यान मे रखते हुए विशेष नौ सूत्रीय योजनाओं का एलान किया। बिहार को 58.9 हजार करोड़  और आंध्र प्रदेश को 15 हजार करोड़ रुपये की मदद मुहैया कराने की घोषणा की है। न्‍यू टैक्‍स रिजीम चुनने वाले करदाताओं को भी मामूली राहत दी है।

यहां पढ़िए केंद्रीय बजट 2024 की 12 बड़ी बातें...

1. अन्नदाताओं पर विशेष ध्‍यान

केंद्रीय बजट 2024 में कृषि और उससे जुड़े सेक्‍टरों के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इसके साथ ही छह करोड़ किसानों की जानकारी लैंड रजिस्ट्री पर लाई जाएगी। पांच राज्यों में नए किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

2. महिलाओं और बालिकाओं का भी रखा ध्‍यान

महिलाओं और लड़कियों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए तीन लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल और शिशु गृह बनाए जाएंगे।

3. युवाओं की बल्‍ले-बल्‍ले!

  • केंद्रीय बजट 2024 में युवाओं के लिए रोजगार व कौशल प्रशिक्षण से जुड़ी पांच योजनाओं के लिए दो लाख करोड़ आवंटित किए गए हैं।
  • एजुकेशन लोन में छूट: जिन्हें सरकारी योजनाओं के तहत कोई फायदा नहीं मिल रहा है, उन्‍हें 10 लाख रुपये से ज्यादा का एजुकेशन लोन मिलेगा। लोन का 3% तक पैसा सरकार देगी। पूरी खबर पढ़ें
  • टॉप कंपनियों में इंटर्नशिप: इसके साथ ही सरकार 500 शीर्ष कंपनियों एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करेगी। इस योजना में 5000 रुपये प्रतिमाह मानदेय और 6000 रुपये की एकमुश्त सहायता राशि दी जाएगी।
  • पहली नौकरी वालों के लिए: पहली जॉब ज्वाइन करने वाले युवाओं के लिए एक लाख रुपये से कम सैलरी होने पर EPFO में 15 हजार रुपये की मदद तीन किस्तों में दी जाएगी।
  • मुद्रा योजना के तहत दिए जाने वाले लोन की रकम 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपये की गई।

4. सर्विस सेक्टर के लिए क्‍या?

बजट में निजी क्षेत्रों को सरकारी योजनाओं के जरिए मदद दी जाएगी। वहीं नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल के जरिए कंपनियों को 3.3 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। विवादों के निपटारे के लिए अतिरिक्त ट्रिब्यूनल बनाए जाएंगे। रिकवरी के लिए भी अतिरिक्त ट्रिब्यूनल बनाए जाएंगे। शहरों के क्रिएटिव रीडेवलपमेंट के लिए योजना लाने का एलान किया है।

 5. क्या-क्या सस्ता हुआ?

कैंसर दवा, सोना-चांदी, प्लेटिनम, मोबाइल फोन, मोबाइल चार्जर, बिजली के तार, एक्सरे मशीन, सोलर सेट्स, लेदर और सीफूडस। पूरी खबर पढ़ें

6. वेतनभोगी कर्मियों को राहत

नए टैक्स रिजीम में 3.75 लाख तक तक की इनकम टैक्स फ्री, 17.5 हजार रुपये का फायदा। फैमिली पेंशन पर भी टैक्स छूट 15 हजार से बढ़कर 25 हजार हुई। पूरी खबर पढ़ें

7. रिन्‍यूएबल एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए बजट

जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने और नेट-जीरो एमिशन के लक्ष्‍य तक पहुंचने के लिए भारत सरकार रिन्‍यूएबल एनर्जी को बढ़ावा दे रही है। इसी के तहत सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत एक करोड़ घरों को 300 यूनिट तक हर महीने बिजली फ्री दी जाएगी। 

8. बिहार और आंध्र प्रदेश विशेष मदद

बिहार को 58.9 हजार करोड़ रुपये और आंध्र प्रदेश को 15 हजार करोड़ की मदद देने का एलान किया गया। इसके साथ ही बिहार, झारखंड, ओडिशा, आंध्रप्रदेश और पश्चिम बंगाल मे इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए विशेष स्कीम लॉन्‍च करने की बात कही गई। पूरी खबर पढ़ें

9. जरूरतमंद लोगों को मिलेगा पक्‍का घर

तीन करोड़ गरीब परिवारों व मध्‍यमवर्गीय परिवारों के लिए पीएम आवास योजना के तहत नए घर बनाए जाएंगे। इसके लिए 10 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। साथ ही रेंटल हाउसिंग को बढ़ावा देने के लिए रेगुलेशन के लिए नियम बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Budget 2024: 'नई ताकत देने वाला बजट', पीएम मोदी का देश के नाम संबोधन; बोले- Skill को मिलेगी नई scale

10. करीब अंतरिम बजट के बराबर रक्षा बजट

देश की सेनाओं को खर्च के लिए 6,21,940 करोड़ रुपये बजट से मिले हैं। यह रकम 6 महीने पहले पेश हुए अंतरिम बजट से महज 400 करोड़ रुपये यानी, 0.064% ज्यादा है। इस बार कुल बजट का 12.9% हिस्सा रक्षा बजट है। पिछले साल यह हिस्सा करीब 13% था। 14717 शब्दों के भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दो बार डिफेंस का जिक्र किया, लेकिन अग्निवीर योजना का नाम नहीं लिया।

11. पर्यटन प्रोत्‍साहन भी जारी 

बिहार में विष्णुपद मंदिर कॉरिडोर और महाबोधि मंदिर कॉरिडोर बनेगा। नालंदा विश्वविद्यालय को पर्यटन केंद्र बनाएंगे।

12. शिक्षा क्षेत्र को कितना फंड मिला?

बजट में वित्त मंत्री सीतारमण ने शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- यह भी पढ़ें -Income Tax Budget 2024 LIVE: अब 3.75 लाख की कमाई पर कोई टैक्स नहीं, एजुकेशन लोन पर 3% की छूट; मोबाइल हुआ सस्‍ता