Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- 'UDAN योजना के तहत डेढ़ लाख से अधिक उड़ानें शुरू हुई'

Jyotiraditya Scindia केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने इस बात पर भी जोर दिया कि देश विमानन उद्योग का लोकतंत्रीकरण देख रहा है और देश को अगले चार वर्षों में 40 करोड़ हवाई यात्रियों तक पहुंचने की उम्मीद है।

By Mohd FaisalEdited By: Updated: Mon, 08 Aug 2022 09:26 AM (IST)
Hero Image
Jyotiraditya Scindia: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (फोटो एएनआइ)

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार की पहल के कारण पिछले 5 वर्षों में 1.5 लाख से अधिक उड़ानें शुरू की गई हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उड़ान योजना के तहत इस संख्या को हासिल किया गया है। समाचार एजेंसी एएनआइ को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताा कि उड़ान योजना के तहत विमानन क्षेत्र का लोकतंत्रीकरण हुआ और पिछले 5 वर्षों में 1 लाख 93 हजार उड़ानें शुरू की गई है।

'नागरिकों के विजन को पूरा करना है UDAN योजना का उद्देश्य'

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हवाई संपर्क बढ़ाने के सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि 2016 में शुरू की गई UDAN योजना का उद्देश्य देश के आम नागरिक के विजन का पूरा करना है। शहरों में उन्नत विमानन बुनियादी ढांचे और हवाई संपर्क के साथ आम आदमी की आकांक्षाओं को पूरा किया गया है। 5 वर्षों की एक छोटी सी अवधि में अब तक 419 उड़ान मार्ग 67 सेवारहित/अप्रयुक्त हवाई अड्डों को को जोड़ा गया है। जिनमें हेलीपोर्ट और वाटर एयरोड्रोम शामिल हैं।

अगले चार वर्षों में 40 करोड़ हवाई यात्रियों तक पहुंचने का लक्ष्य

सिंधिया ने इस बात पर भी जोर दिया कि देश विमानन उद्योग का लोकतंत्रीकरण देख रहा है और देश को अगले चार वर्षों में 40 करोड़ हवाई यात्रियों तक पहुंचने की उम्मीद है। बता दें कि सिंधिया ने नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वीके सिंह के साथ मुंबई से अहमदाबाद के लिए अकासा एयर (QP1101) की पहली उड़ान का उद्घाटन किया। उन्होंने अकासा एयर की पहली उड़ान को भी झंडी दिखाकर रवाना किया। रविवार को सुबह 10:05 बजे मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (T1) से दिल्ली के लिए फ्लाइट ने उड़ान भरी।

पिछले दो साल दुनिया के लिए रहे चुनौतीपूर्ण- सिंधिया

एएनआइ से बात करते हुए सिंधिया ने कहा कि नई एयरलाइन 'अकासा' शुरू हो गई है। यह एयरलाइंस के लिए एक नई सुबह है। पिछले दो दशक न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में इस क्षेत्र के लिए चुनौतीपूर्ण रहे हैं। इस दौरान भारत में सात एयरलाइंस बंद थीं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार, अकासा एयर एसएनवी एविएशन के ब्रांड नाम वाली 7वीं अनुसूचित एयरलाइन है, जिसका कारपोरेट मुख्यालय मुंबई में बोइंग मैक्स- 8 विमान के साथ है। अकासा एयर की योजना सिंगल फ्लीट और सभी इकोनामी सीटों के साथ कम लागत वाली वाहक बनने की है। अकासा एयर अगले पांच वर्षों में अपनी गतिविधियों को 72 विमानों तक विस्तारित करने की योजना बना रहा है, जो भारत में घरेलू विमानन सेवाओं में उल्लेखनीय वृद्धि करेगा।