Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ओडिशा सरकार से आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू करने का किया आग्रह

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ओडिशा सरकार से राज्य में आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने का आग्रह किया है ताकि लाभार्थी कैशलेस अस्पताल में भर्ती होने का लाभ उठा सकें। उन्होंने इस संबंध में राज्य सरकार को पत्र भी लिखा है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 07 Jan 2023 07:54 PM (IST)
Hero Image
Ayushman Bharat insurance scheme: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ओडिशा सरकार को लिखा पत्र

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ayushman Bharat Insurance Scheme in Odisha: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने ओडिशा सरकार (Odisha Government) से राज्य में आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने का आग्रह किया, ताकि लाभार्थी कैशलेस अस्पताल में भर्ती होने का लाभ उठा सकें। एम्स भुवनेश्वर के चौथे वार्षिक दीक्षांत समारोह में भाग लेने के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में राज्य सरकार को भी लिखा है।

AB-PMJAY का उद्देश्य क्या है?

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( AB-PMJAY) का उद्देश्य सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के लक्ष्य को प्राप्त करना और दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को मुफ्त और सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है।

यह भी पढ़ें: 'सभी यात्रियों का हो रहा RTPCR टेस्ट', मंडाविया बोले- स्वास्थ्य विभाग की ओर से रखी जा रही सतर्कता

10.74 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को होगा लाभ

इस योजना का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) -2011 डेटाबेस के अनुसार 10.74 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवारों (53 करोड़ से अधिक लाभार्थी) को प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक मुफ्त और कैशलेस स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है।

इन राज्यों में नहीं लागू है PM-JAY

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) पश्चिम बंगाल, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और ओडिशा को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है।

''ओडिशा के सांसदों ने मुझे आवेदन किया था''

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, ''ओडिशा के सांसदों ने मुझे आवेदन किया था कि आयुष्मान भारत योजना को उड़ीसा में लागू कराया जाए। मैंने उड़ीसा सरकार को पत्र लिखा है कि उड़ीसा में आयुष्मान भारत योजना को लागू किया जाए। जिससे राज्य से बाहर काम करने वाले लोगों को भी लाभ मिल सके।''

ये भी पढ़ें:

डॉक्टरी सलाह के बिना बच्चों को न दें सर्दी- खांसी सिरप- एक्सपर्ट, अधिक एंटीबायोटिक से याददाश्त कमजोर- स्टडी

Fact Check: कोलकाता के वीडियो को हल्द्वानी में रेलवे की भूमि पर अतिक्रमण का बताकर किया जा रहा है वायरल