Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को दिया ब्रिटिश वीजा संकट दूर करने का आश्वासन

प्रमोद सावंत ने कहा कि कोविड और अन्य कारणों से इस बार गोवा में पर्यटकों की आवक बेहद कम है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें ब्रिटिश वीजा के मुद्दे को जल्द सुलझाने का आश्वासन दिया है। इस संबंध में उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी चर्चा की है।

By AgencyEdited By: Amit SinghUpdated: Fri, 14 Oct 2022 05:29 AM (IST)
Hero Image
ब्रिटिश वीजा संकट दूर होने का आश्वासन

पणजी, एजेंसी: गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि कोविड और अन्य कारणों से इस बार गोवा में पर्यटकों की आवक बेहद कम है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें ब्रिटिश वीजा के मुद्दे को जल्द सुलझाने का आश्वासन दिया है। इस संबंध में उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी चर्चा की है। ट्रैवल एंड टूरिज्म एसोसिएशन ऑफ गोवा ने भी ब्रिटेन के लिए ई-वीजा जारी कराने की व्यवस्था करने का आग्रह किया है।

यह भी पढ़े: India UK Trade Deal: वीजा टिप्पणियों को लेकर भारत-ब्रिटेन व्यापार समझौता खत्म होने की कगार पर पहुंचा

गोवा के पर्यटन को भारी नुकसान

गोवा फार्वड पार्टी के अध्यक्ष और विधायक विजय सरदेसाई ने दावा किया कि ब्रिटिश वीजा मिलने में दिक्कत जारी रही तो तटीय राज्य को इस सीजन में 500 करोड़ रुपये का नुकसान हो जाएगा। भारत आने के इच्छुक बहुत से ब्रिटिश नागरिकों को भारत के लिए समय से वीजा नहीं मिलने के कारण अपनी यात्रा स्थगित या रद करनी पड़ रही है। चूंकि देश में वीजा एजेंटों को नोटिस मिला है कि वह आवेदक की ओर से अब टूरिस्ट वीजा के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके चलते आवेदकों को अब ब्रिटिश वीजा सेंटरों में खुद ही हाजिर होना होगा। लेकिन इसके लिए फ्लाइट के रवाना होने तक इंटरव्यू होने की कोई व्यवस्था नहीं है।

यह भी पढ़े: ब्रिटेन ने चीन पर लगाया ये आरोप, कहा- अंतरराष्‍ट्रीय सुरक्षा के नियमों से खिलवाड़ कर रहा है ड्रैगन

जल्दी ही आनलाइन वीजा के और स्लाट खोले जाएंगे

ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग ने इस मुद्दे को सरकार के समक्ष उठाया है। लंदन के इंडिया हाउस से विक्रम दोरईस्वामी ने कहा कि जल्दी ही आनलाइन वीजा के और स्लाट खोले जाएंगे। इस महीने के अंत में स्काटलैंड के ग्लासगो और सेंट्रल लंदन में एक और वीजा केंद्र खोला जाएगा। ऐसा करने के पीछे हर महीने 40 हजार वीजा जारी करने का लक्ष्य है। भारतीय वीजा मिलने में देरी से सैकड़ों ब्रिटिश नागरिकों की भारत भ्रमण की योजना मुश्किल में पड़ गई है। भारत के गोवा और राजस्थान जैसे राज्यों में सर्दी के मौसम में हर साल ब्रिटिश नागरिक बड़ी तादाद में छुट्टियां मनाने आते हैं।