Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'कुछ लोग एक्सीडेंटल हिंदू, महाभारत का ज्ञान भी एक्सीडेंटल', अनुराग ठाकुर ने कौरव सेना से की कांग्रेस की तुलना

लोकसभा में मंगलवार को काफी गहमागहमी देखने को मिली। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जातिगत जनगणना और चक्रव्यूह के सहारे कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने राहुल गांधी को एलओपी का मतलब भी बताया। बहस के दौरान अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस सांसद शशि थरूर के उपन्यास का भी जिक्र किया और कांग्रेस के सात चक्रव्यूहों को गिनाया। उन्होंने सवाल पूछा कि घोटालों का हलवा किसने खाया था?

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 30 Jul 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा में बोलते केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर। (फोटो- एएनआई)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लोकसभा में बजट पर हो रही चर्चा जाति के 'महाभारत' तक पहुंच गई। कांग्रेस सांसद व नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को जिस तरह से भाजपा सरकार को घेरने के लिए तर्कों का चक्रव्यूह सजाया, उसे भेदने के प्रयास में भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को पलटवार में ऐसा पैना तीर छोड़ा, जिसने न सिर्फ विपक्ष को असहज कर दिया, बल्कि उद्वेलित भी कर दिया।

यह भी पढ़ें: जिनकी जाति का कुछ पता नहीं, वे भी जातिगत जनगणना की बात करते हैं; अनुराग ने कसा तंज तो आग बबूला हुए राहुल गांधी

जातिगत जनगणना पर छिड़ी जंग

ठाकुर ने बिना नाम लिए कहा कि कुछ लोग एक्सीडेंटल हिंदू हैं और महाभारत का ज्ञान भी एक्सीडेंटल है। वहीं, विपक्ष द्वारा लगातार उठाए जा रहे जातिगत जनगणना के मुद्दे का उल्लेख करते हुए कहा कि जिनकी जाति का पता नहीं, वह गणना की बात करते हैं।

भाजपा सांसद ने नाम भले ही किसी का नहीं लिया, लेकिन इस पर कड़ा एतराज राहुल गांधी ने ही जताया और कहा- मुझे कितनी भी गाली दीजिए। जैसे महाभारत में अर्जुन को मछली की आंख दिख रही थी, उसी तरह मेरे लिए जातिगत जनगणना मछली की आंख है।

अनुराग ने बताया एलओपी का मतलब

भाजपा सांसद ठाकुर ने कटाक्ष किया- राहुल गांधी जान लें कि एलओपी का मतलब लीडर ऑफ प्रोपेगेंडा नहीं, लीडर ऑफ अपॉजीशन होता है। नेता प्रतिपक्ष के बयान याद दिलाते हुए बोले कि कुछ लोग एक्सीडेंटल हिदू हैं और महाभारत का ज्ञान भी एक्सीडेंटल है।

अंकल सैम ने लिखकर दिया होगा

अनुराग ठाकुर ने कहा कि उस नेता (राहुल गांधी) के अलावा और कौन नहीं जानता कि महाभारत में अभिमन्यु का वध सात महारथियों ने मिलकर किया था, लेकिन राहुल गांधी ने कभी महाभारत देखा भी नहीं होगा। शायद उन्हें अंकल सैम या अंकल सोरोस ने लिखकर दिया होगा।

शशि थरूर के उपन्यास का जिक्र

महाभारत और स्वतंत्रता संघर्ष पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर द्वारा लिखे गए उपन्यास- द ग्रेट इंडियन नॉवल के प्रसंगों की ओट से भी तीखे तीर कांग्रेस पर छोड़े। कहा- उपन्यास के मुताबिक, सन 1947 में जिन्होंने सत्ता संभाली, वह धृतराष्ट्र थे। आपातकाल पर लिखी गई बातों का उल्लेख करते हुए बोले कि इस देश को पता है कि फेबियन समाजवादी कौन थे। थरूर ने अपनी किताब से बता दिया कि कौन कौरव था, कौन धृतराष्ट्र था, कौन दुर्योधन था, कौन दुशासन था और कौन शकुनि था।

अनुराग ने बताए सात चक्रव्यूह

इसके बाद अनुराग ठाकुर ने चक्रव्यूह का संदर्भ लेकर कांग्रेस को घेरा। कहा कि यह सात चक्रव्यूह हैं- कांग्रेस, एनजी, आइजी, आरजी वन, एसजी, आरजी 2 और सातवां सभी जानते हैं। पहले चक्रव्यूह ने देश का विभाजन कराया, दूसरे ने देश को कश्मीर की समस्या दी और चीन को भारत की भूमि सौगात में दी।

तीसरे चक्रव्यूह ने पंजाब में अशांति दी

तीसरे चक्रव्यूह ने देश को आपातकाल दिया, पंजाब में अशांति दी। चौथे ने बोफोर्स दिया, सिखों का नरसंहार किया। पांचवें ने सनातन धर्म परंपरा के प्रति नफरत का नैरेटिव दिया, 12 लाख करोड़ के घोटाले को संरक्षण दिया। छठवें ने पंद्रह साल में देश की राजनीति, संसदीय परंपरा और संस्कृति को नुकसान पहुंचाया और सातवें ने मिलकर देश को गरीबी, कट्टरवाद, आतंकवाद के चक्रव्यूह में फंसाया।

घोटालों का हलवा किसने खाया

राहुल गांधी ने सोमवार को सदन में बजट के बाद वित्त मंत्री और अधिकारियों का हलवा सेरेमनी का फोटो दिखाकर उसे भी जातीय भेदभाव से जोड़ा था। उसके उत्तर में अनुराग ठाकुर ने प्रहार किया- जिस व्यक्ति को बजट निर्माण की प्रक्रिया न पता हो, संसदीय कार्य में रुचि न हो, उससे क्या अपेक्षा की जा सकती है। सवाल उठाया कि बोफोर्स घोटाले, अंतरिक्ष घोटाले, नेशनल हेराल्ड घोटाले, सबमरीन घोटाले, अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले, टूजी घोटाले, कॉमनवेल्थ घोटाले, कोयला घोटाले और चारा घोटाले का हलुवा किसने खाया? वह हलवा मीठा था या फीका?

यह भी पढ़ें: 'बजट में हर राज्य को दिया जाता है पैसा', दो राज्यों पर मेहरबानी करने के आरोप पर वित्त मंत्री की दो टूक