Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भारतीय छात्रों के साथ की बातचीत, कहा- शिक्षा के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच बढ़ेगा तालमेल

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मैक्वेरी विश्वविद्यालय सिडनी ऑस्ट्रेलिया में मैक्वेरी पार्क इनोवेशन डिस्ट्रिक्ट का दौरा किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति एवं अध्यक्ष प्रोफेसर एस. ब्रूस डाउटन और अन्य अधिकारियों ने धर्मेंद्र प्रधान का स्वागत किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय भारतीय शैक्षणिक संस्थानों एवं उद्योगों के साथ साझेदारी कर रहा। उन्होंने कहा छात्रों को सफलता के लिए तैयार करने के लिए ये बहुत महत्वपूर्ण हैं।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sat, 26 Oct 2024 07:04 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्रों के साथ की बातचीत
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने मैक्वेरी विश्वविद्यालय, सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में मैक्वेरी पार्क इनोवेशन डिस्ट्रिक्ट का दौरा किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति एवं अध्यक्ष प्रोफेसर एस. ब्रूस डाउटन और अन्य अधिकारियों ने धर्मेंद्र प्रधान का स्वागत किया।

धर्मेंद्र प्रधान ने जानकारी दी कि किस प्रकार से विश्वविद्यालय शोधकर्ताओं और उद्यमियों को अपने विचारों को विकसित करने और आगे बढ़ाने में समर्थन देता है। उन्होंने समग्र शिक्षण अनुभव प्रदान करने के लिए उद्योग जगत के विशेषज्ञों एवं समुदायों के साथ सहयोग करने के लिए विश्वविद्यालय के अनूठे दृष्टिकोण की सराहना की।

शैक्षणिक संस्थानों के साथ साझेदारी कर रहा विश्वविद्यालय

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय भारतीय शैक्षणिक संस्थानों एवं उद्योगों के साथ साझेदारी कर रहा है। उन्होंने बल देकर कहा कि इस प्रकार के मजबूत उद्योग-अकादमिक संबंध नवाचार करने और छात्रों को सफलता के लिए तैयार करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

यूएनएसडब्ल्यू के 75 वर्ष पूरा होने पर दी शुभकामनाएं

प्रधान ने न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय (यूएनएसडब्ल्यू) के परिसर का दौरा किया। उन्होंने यूएनएसडब्ल्यू के 75 वर्ष पूरा होने पर शुभकामनाएं दी और कहा कि भारतीय छात्र यूएनएसडब्ल्यू की स्थापना के तीसरे वर्ष से ही इसके साथ जुड़े हुए हैं। श्री प्रधान ने यूएनएसडब्ल्यू के विभिन्न स्कूलों द्वारा शुरू किए गए स्टार्ट-अप के साथ भी बातचीत की। उन्होंने छात्रों के उत्पादों एवं सेवाओं की जानकारी ली और नवाचार एवं परिवर्तन के लिए उनकी भावना और जुनून की सराहना की। उन्होंने स्टार्ट-अप को भारतीय समाज एवं बाजार के लिए अपने समाधान को तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने यूएनएसडब्ल्यू में भारतीय छात्रों से भी बातचीत की।

केंद्रीय मंत्री ने यूटीएस मूर पार्क का किया दौरा

केंद्रीय मंत्री ने यूटीएस मूर पार्क का दौरा किया, जो प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, सिडनी में स्थित एक खेल परिसर है। उन्होंने कहा कि यह ऑस्ट्रेलिया में अपनी तरह का पहला केंद्र है जहां खेलों में विश्वविद्यालय कार्यक्रमों को विशिष्ट खेल सुविधाओं में एकीकृत किया गया है, जो खेल प्रबंधन, खेल अनुसंधान और संबद्ध स्वास्थ्य में समग्र शिक्षण अनुभव के लिए एक महत्वपूर्ण आधार प्रदान करते हैं। उन्होंने अत्याधुनिक खेल प्रबंधन एवं अनुसंधान कार्यक्रमों के लिए यूटीएस और भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों के बीच संभावित साझेदारी पर भी चर्चा की।

शिक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में श्री धर्मेंद्र प्रधान 22 से 26 अक्टूबर 2024 तक ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं। इस यात्रा से दोनों देशों के बीच शिक्षा क्षेत्र में आपसी हितों में महत्वपूर्ण सहयोग, भागीदारी और तालमेल को बढ़ावा मिलने की संभावना है।

20-21 अक्टूबर को किया था सिंगापुर का दौरा

उल्लेखनीय है कि इस सप्ताह की शुरुआत में 20-21 अक्टूबर को श्री प्रधान ने सिंगापुर का दौरा किया था और कौशल आधारित शिक्षा एवं अनुसंधान में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए सिंगापुर के प्रधानमंत्री, उप प्रधानमंत्री, शिक्षा मंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात की थी।