Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने तेजू एयरपोर्ट का किया उद्घाटन, कहा- अरुणाचल प्रदेश के लिए आज का दिन एतिहासिक

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के साथ रविवार को लोहित जिले में अपग्रेडेड तेजू एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। इससे पहले नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया कि आज तेजू एयरपोर्ट पर एक नई टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन होना है। मौजूद समय में यह एयरपोर्ट एक ही रनवे के साथ संचालित होता है। एयरपोर्ट कुल 212 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sun, 24 Sep 2023 03:51 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आज अरुणाचल प्रदेश में अपग्रेडेड तेजू एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन

लोहित, एएनआई। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने रविवार को अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में अपग्रेडेड तेजू एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री पेमा खांडू (Pema Khandu) भी मौजूद रहे। यह एयरपोर्ट लोहित जिले में स्थित हैं।

'अरुणाचल प्रदेश के लिए आज का दिन एतिहासिक'

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आज अरुणाचल प्रदेश के लिए एक एतिहासिक दिन है।आज 170 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश और 40 हजार वर्ग फुट क्षेत्र वाले हवाई अड्डे का उद्घाटन किया गया है।यह प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प के कारण हुआ है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उत्तर-पूर्व क्षेत्र में केवल नौ एयरपोर्ट थे, जिनकी संख्या अब 17 हो गई है। यह कनेक्टिविटी सामरिक महत्व और समृद्धि लाएगी। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट क्षेत्र में आर्थिक गतिविधि लाने का एक माध्यम है।

नई टर्मिनल बिल्डिंग का हुआ उद्घाटन

इससे पहले, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' पर कहा कि तेजू एयरपोर्ट पर एक नई टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन 24 सितंबर को होगा। मौजूदा समय में यह घरेलू हवाई अड्डा एक ही रनवे पर संचालित होता है। यह एयरपोर्ट 212 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है।

यह भी पढ़ें: महिला आरक्षण विधेयक पारित करने में सभी दलों के प्रयासों पर गर्व होना चाहिए: सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने शेयर किया वीडियो

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नए टर्मिनल बिल्डिंग की विशेषताओं को बताते हुए एक वीडियो 'एक्स' पर शेयर किया है। उन्होंने कहा कि टर्मिनल क्षेत्र 4000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। इसकी पीक ऑवर क्षमता 300 यात्री की है।

सिंधिया ने बताया कि एयरपोर्ट पर पांच चेक-इन काउंटर , एटीआर-72 के लिए दो पार्किंग बे बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट में एटीआर 72 प्रकार के विमानों के लिए डिजाइन किए गए दो एप्रन, 1500 मीटर 300 मीटर का एक रनवे, 75 मीटर चौड़ी रनवे पट्टी, एक फायर स्टेशन और एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: 'कश्मीर खाली करो', संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान को भारत का जवाब; पीएम अनवारुल हक काकर को दिखाया आईना

170 करोड़ में अपग्रेड हुआ तेजू एयरपोर्ट

तेजू एयरपोर्ट को विकसित करने का काम 170 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। इस एयरपोर्ट से इंफाल, गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ के लिए सीधी फ्लाइट है। इस एयरपोर्ट ने क्षेत्रीय कनेक्टिविटी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि तेजू एयरपोर्ट पर नए बुनियादी ढांचे का उद्घाटन होने से पूर्वोत्तर राज्यों में कनेक्टिविटी बढ़ाने और आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए मंत्रालय की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने क्या कहा?

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में अरुणाचल कनेक्टिविटी के एक नए युग का गवाह बन रहा है। अरुणाचल प्रदेश के लोग 24 सितंबर को तेजू एयरपोर्ट पर नए उन्नत बुनियादी ढांचे के उद्घाटन के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के आगमन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

खांडू ने कहा कि डोनी पोलो हवाई अड्डे के बाद, तेज़ू हवाई अड्डा एक उल्लेखनीय योगदान होगा। उन्होंने बताया कि नौ वर्षों में प्रधानमंत्री के अथक प्रयासों के कारण पूर्वोत्तर में हवाई अड्डों की संख्या नौ से बढ़कर 17 हो गई है।निर्बाध कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए पूर्वोत्तर में किए जा रहे कार्य का स्तर अद्वितीय है।

लोहित नदी के किनारे है तेजू

तेजू लोहित नदी के किनारे पर स्थित है। यह लोहित जिले का मुख्यालय भी है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यह हरे-भरे जंगलों और पहाड़ियों से घिरा हुआ है, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।