Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kuwait Fire: रसोई की आग बनी काल... PM मोदी के निर्देश पर विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह कुवैत रवाना, अब तक 49 की मौत

विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह विनाशकारी आग में घायल हुए भारतीयों को सहायता प्रदान करने और मारे गए लोगों के पार्थिव शरीरों की शीघ्र वापसी सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कुवैत की यात्रा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर सिंह कुवैत के लिए रवाना हो रहे हैं। दक्षिणी कुवैत में मजदूरों के आवास वाली इमारत में लगी आग में 49 से अधिक लोग मारे गए है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Wed, 12 Jun 2024 07:05 PM (IST)
Hero Image
इमारत में लगी विनाशकारी आग में 49 की मौत (Image: Reuters)

एएनआई, नई दिल्ली। Fire In Kuwait: दक्षिणी कुवैत में मजदूरों के आवास वाली एक इमारत में लगी विनाशकारी आग में 49 से अधिक लोग मारे गए। इसमें केरल के 11 लोगों सहित 41 भारतीयों की मौत हुई है। घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी दुख जताया और कहा कि कुवैत स्थित भारतीय दूतावास स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है। 

इस बीच आग में घायल हुए भारतीयों को सहायता प्रदान करने और मारे गए लोगों के पार्थिव शरीरों की शीघ्र वापसी सुनिश्चित करने के लिए विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह कुवैत की यात्रा के लिए रवाना हो गए है। बता दें कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर सिंह कुवैत के लिए रवाना हुए हैं। 

पीएम मोदी ने घटना पर जताया दुख

घटना पर दुख जताते हुए पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि, 'कुवैत सिटी में आग लगने की घटना दुखद है। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। कुवैत में भारतीय दूतावास स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है और प्रभावितों की सहायता के लिए वहां के अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है।'

विदेश मंत्री जयशकंर ने भी व्यक्त किया दुख

वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया और कहा कि खाड़ी देश में भारतीय दूतावास सभी संबंधित पक्षों को पूर्ण सहायता प्रदान करेगा। अधिकारियों ने बताया कि आग बुधवार सुबह कुवैत के दक्षिणी अहमदी गवर्नरेट के मंगाफ इलाके में छह मंजिला इमारत की रसोई में लगी। बताया जा रहा है कि इमारत में करीब 160 लोग रहते थे, जो एक ही कंपनी के कर्मचारी हैं।

— Narendra Modi (@narendramodi) June 12, 2024

इमारत में रह रहे थे अधिकत्तर भारतीय

बता दें कि आग के शिकार लोगों में से अधिकांश भारतीय हैं, जिनमें से अधिकतर केरल से हैं। कुवैती मीडिया के अनुसार, अल-मंगफ इमारत में आग लगने की सूचना अल-अहमदी गवर्नरेट के अधिकारियों को सुबह 4.30 बजे दी गई और अधिकांश मौतें धुएं के कारण हुईं।

केरल, तमिलनाडु और उत्तरी राज्यों के भारतीय

कुवैत में भारतीय राजदूत आदर्श स्वैका ने कई अस्पतालों का दौरा किया, जिनमें घायलों को भर्ती कराया गया है। कुवैती मीडिया के अनुसार निर्माण कंपनी एनबीटीसी समूह ने 195 से अधिक श्रमिकों के रहने के लिए इमारत किराए पर ली थी, जिनमें से अधिकांश केरल, तमिलनाडु और उत्तरी राज्यों के भारतीय थे।

यह भी पढ़ें: Kuwait Fire: कुवैत में आग लगने से 41 लोगों की मौत, 30 से अधिक भारतीय घायल; हेल्पलाइन नंबर जारी

यह भी पढ़ें:  Fire in Kuwait: दक्षिण कुवैत की एक इमारत में भीषण आग से 41 लोगों की मौत, मृतकों में कई भारतीय