Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'साइबर क्राइम तेजी से उभर रहा', केंद्रीय मंत्री ने ट्रेनी IPS अधिकारियों को किया सचेत

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने साइबर अपराध को एक उभरता हुआ बड़ा खतरा बताते हुए शुक्रवार को भारतीय पुलिस सेवा (आइपीएस) के प्रशिक्षु अधिकारियों से तकनीकी विशेषज्ञता के माध्यम से इस चुनौती से निपटने के प्रयास करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस संबंध में साइबर फोरेंसिक लैब बनाने समेत कई पहल की हैं।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Fri, 20 Sep 2024 07:29 PM (IST)
Hero Image
साइबर अपराध पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री की पहल (फाइल फोटो)

पीटीआई, हैदराबाद: केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने साइबर अपराध को एक उभरता हुआ बड़ा खतरा बताते हुए शुक्रवार को भारतीय पुलिस सेवा (आइपीएस) के प्रशिक्षु अधिकारियों से तकनीकी विशेषज्ञता के माध्यम से इस चुनौती से निपटने के प्रयास करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस संबंध में साइबर फोरेंसिक लैब बनाने समेत कई पहल की हैं। उन्होंने हैदराबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (एसवीपीएनपीए) में आइपीएस नियमित भर्ती के 76वें बैच की दीक्षा परेड में संबोधित किया। 

आतंकवाद और नक्सलवाद हुआ नियंत्रित

उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हवाले से कहा कि भविष्य में आंतरिक सुरक्षा के प्रबंधन में तकनीक की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इसीलिए पुलिस प्रौद्योगिकी मिशन स्थापित किया गया है। राय ने कहा कि आतंकवाद और नक्सलवाद काफी हद तक नियंत्रित हुआ है। उन्होंने युवा प्रशिक्षु आइपीएस अधिकारियों से नक्सलवाद और आतंकवाद का समूल नाश करने के लिए ²ढ़ता से कार्य करने का आग्रह किया।

'कोई विशेष सीमा नहीं होनी चाहिए'

प्रशिक्षु अधिकारियों द्वारा प्राप्त प्रौद्योगिकी और प्रशिक्षण के उपयोग पर उन्होंने कहा कि किसी भी मामले की जांच में कोई विशेष सीमा नहीं होनी चाहिए। राय ने प्रशिक्षु अधिकारियों से नए कानूनों को स्वाभाविकता और न्याय के प्रति प्रतिबद्धता के साथ अपनाने का आग्रह किया। परेड में 207 प्रशिक्षु अधिकारियों के बुनियादी पाठ्यक्रम प्रशिक्षण का समापन हुआ। इनमें 188 आइपीएस अधिकारी और नेपाल, भूटान तथा अन्य देशों के 19 विदेशी अधिकारी शामिल थे। प्रशिक्षुओं में कुल 58 महिला अधिकारी भी थीं।