Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मंत्री स्मृति ईरानी ने 'ब्रिक्स इन एक्सपेंशन' को किया संबोधित, कहा- वैश्विक दक्षिण और उत्तर के बीच भारत है सेतु

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार को कहा कि भारत खुद को वैश्विक दक्षिण और वैश्विक उत्तर के बीच एक पुल के रूप में देखता है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत एक ऐसा भागीदार है जिस पर विस्तारित ब्रिक्स के सभी सदस्य भरोसा कर सकते हैं। मंत्री ने कहा कि भारत ब्रिक्स को एक-दूसरे से सीखने और एक-दूसरे की मदद करने के मंच के रूप में भी देखता है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 18 Jan 2024 04:07 PM (IST)
Hero Image
वैश्विक दक्षिण और उत्तर के बीच भारत सेतु: ईरानी

पीटीआई, दावोस। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार को कहा कि भारत खुद को वैश्विक दक्षिण और वैश्विक उत्तर के बीच एक पुल के रूप में देखता है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत एक ऐसा भागीदार है जिस पर विस्तारित ब्रिक्स के सभी सदस्य भरोसा कर सकते हैं।

'ब्रिक्स इन एक्सपेंशन' विषय पर एक सत्र में बोलते हुए, उन्होंने यह भी कहा कि भारत को ब्रिक्स सहित विभिन्न वैश्विक प्लेटफार्मों पर समावेशी विकास, डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे की ताकत के लिए एक एजेंडा निर्धारित करने पर गर्व है।

महिला एवं बाल विकास के साथ-साथ अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री ने कहा कि भारत ब्रिक्स को एक-दूसरे से सीखने और एक-दूसरे की मदद करने के मंच के रूप में भी देखता है।

उन्होंने कहा, "हम खुद को ग्लोबल नॉर्थ और ग्लोबल साउथ के बीच एक पुल के रूप में देखते हैं।"

पैनलिस्टों, जिनमें दक्षिण अफ्रीका और नए प्रवेशी संयुक्त अरब अमीरात के मंत्री भी शामिल थे, ने कहा कि ब्रिक्स आर्थिक सहयोग का एक मंच है और कोई भी एक सदस्य इस पर हावी नहीं है।

ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) पिछले साल सऊदी अरब, ईरान, इथियोपिया, मिस्र, अर्जेंटीना और संयुक्त अरब अमीरात को ब्लॉक में शामिल करने पर सहमत हुए थे।

यह भी पढ़ें-  Different Types Of Salutes: तीनों सेनाओं का अलग होता है अंदाज, सबके होते हैं अपने-अपने मायने

यह भी पढ़ें- JN.1 Covid Variant: भारत में JN.1 के 1,226 मामले दर्ज, सबसे अधिक कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से केस आए सामने