Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UNSC Meeting: आतंकवाद विरोधी संयुक्त राष्ट्र ट्रस्ट फंड में भारत का योगदान, देगा पांच लाख अमेरिकी डॉलर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को आतंकवाद निरोधी समिति (सीटीसी) की विशेष बैठक में रेखांकित किया कि इंटरनेट और सोशल प्लेटफॉर्म आतंकवादियों के टूलकिट में शक्तिशाली उपकरण बन गए हैं। वहीं भारत इस साल संयुक्त राष्ट्र ट्रस्ट फंड फॉर काउंटर टेररिज्म में आधा मिलियन डॉलर का स्वैच्छिक योगदान देगा।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sat, 29 Oct 2022 12:44 PM (IST)
Hero Image
भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की दो दिवसीय आतंकवाद विरोधी बैठक की मेजबानी कर रहा है।

नई दिल्ली, एजेंसी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि भारत आतंकवाद का मुकाबला करने में सदस्य देशों को क्षमता निर्माण समर्थन में सहायता के लिए इस साल संयुक्त राष्ट्र ट्रस्ट फंड फॉर काउंटर टेररिज्म में 500,000 अमरीकी डालर का योगदान देगा।

उन्होंने आज नई दिल्ली में 'आतंकवादी उद्देश्यों के लिए नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के उपयोग का मुकाबला' पर काउंटर टेररिज्म कमेटी (सीटीसी) की यूएनएससी की विशेष बैठक के पूर्ण सत्र में अपने मुख्य भाषण के दौरान यह घोषणा की।

भारत देगा पांच लाख अमेरिकी डॉलर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस दौरान कहा कि आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए भारत संयुक्त राष्ट्र ट्रस्ट फंड फॉर काउंटर टेररिज्म में 500,000 अमरीकी डालर का योगदान देगा। उन्होंने कहा, भारत आतंकवाद विरोधी संस्था के प्रयासों को बल देने के लिए भारत इस साल संयुक्त राष्ट्र ट्रस्ट फंड फॉर काउंटर टेररिज्म में आधा मिलियन डॉलर का स्वैच्छिक योगदान देगा।

इंटरनेट व सोशल मीडिया की मदद से आतंकवाद फैला रहे आतंकी

बैठक के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि आतंकवाद रोधी समिति की बैठक आतंकवाद के महत्वपूर्ण व उभरते पहलुओं पर हमारा ध्यान केंद्रित करती है। उन्होंने कहा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पिछले दो दशकों में आतंकवाद जैसे खतरे से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच तैयार किया है। यह उन देशों का ध्यान केंद्रीत करने में बहुत प्रभावी रहा है, जिन्होंने आतंकवाद को राज्य द्वारा वित्त पोषित उद्यम में बदला है।

भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की दो दिवसीय आतंकवाद विरोधी बैठक की मेजबानी कर रहा है। दिल्ली में चल रही बैठक भारत की आतंकवाद निरोधी समिति (सीटीसी) की अध्यक्षता में हो रही है।

यह भी पढ़ें- UNSC Meeting: दूसरे दिन की बैठक आज दिल्ली में, आतंकवादी हाथों में नई तकनीक के खतरे पर डाला प्रकाश

यह भी पढ़ें- 'सोशल मीडिया बन रहा आतंकियों का हथियार', UNSC की विशेष बैठक में जयशंकर ने पाक पर बिना नाम लिए कसा तंज