Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लॉ स्कूल में पहली मुलाकात... हिंदू रीति-रिवाज से शादी और भारत से नाता, पढ़िए कौन हैं ट्रंप के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार जेडी वेंस की पत्नी

US Presidential Election रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार बने डोनाल्ड ट्रंप ने आगामी अमेरिकी चुनाव के लिए अपने उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। ट्रंप ने जेडी वेंस को उम्मीदावर बनाया है। जेडी वेंस का भारत कनेक्शन भी सामने आया है। जेडी वेंस की पत्नी उषा चिलुकुरी वेंस भारतीय प्रवासियों की बेटी हैं जो पहले डेमोक्रेट कार्यकर्ता थीं।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Tue, 16 Jul 2024 02:28 PM (IST)
Hero Image
US Presidential Election: जेडी वेंस और उनकी पत्नी उषा वेंस। (फोटो- आनंद महिंद्रा एक्स हैंडल)

जागरण डिजिटल डेस्क, नई दिल्लीडोनाल्ड ट्रंप ने आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election) के लिए अपने उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। ट्रंप ने जेडी वेंस को उम्मीदावर बनाया है। जेडी वेंस का भारत कनेक्शन भी सामने आया है। 

दरअसल, जेडी वेंस की पत्नी उषा चिलुकुरी वेंस भारतीय प्रवासियों की बेटी हैं। उषा का भारतीय मूल्यों और संस्कृति से गहरा जुड़ाव है।

कौन है उषा वेंस

  • उषा वेंस एक राष्ट्रीय फर्म में वकील हैं और उनकी शैक्षणिक पृष्ठभूमि काफी प्रभावशाली है।
  • न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, उषा ने येल विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नातक की डिग्री और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है।
  • उषा चिलुकुरी ने कानूनी क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित करियर बनाया है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स और ब्रेट कवानौघ के लिए क्लर्क के रूप में भी काम किया था।

ये है उपलब्धि

मुंगेर, टोल्स एंड ओल्सन लॉ फर्म की जीवनी के अनुसार, उषा कैलिफोर्निया के सैन डिएगो के एक उपनगर में पली-बढ़ी हैं। उषा येल जर्नल ऑफ लॉ एंड टेक्नोलॉजी के प्रबंध संपादक और येल लॉ जर्नल के कार्यकारी विकास संपादक के रूप में कार्य कर चुकी हैं।

उषा थी डेमोक्रेट कार्यकर्ता

उषा ने कैम्ब्रिज में गेट्स फेलो के रूप में अपनी पढ़ाई की थी, जहां उन्होंने वामपंथी और उदारवादी समूहों के साथ काम किया। 2014 में वह एक डेमोक्रेट कार्यकर्ता बनीं थीं।

ऐसे हुई जेडी वेंस से मुलाकात

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, उषा और जेडी वेंस की पहली मुलाकात येल लॉ स्कूल में हुई थी। 2014 में केंटकी में उनकी शादी हुई थी, जिसमें एक हिंदू पुजारी ने अलग से समारोह की अध्यक्षता की थी। दोनों के तीन बच्चे हैं। वर्तमान में जेडी वेंस ओहियो सीनेटर हैं। 

यह भी पढ़ें: US: जेडी वेंस को ट्रंप ने बनाया उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार, कमला हैरिस ने दी बधाई; इस बात की जताई उम्मीद

यह भी पढ़ें: परमाणु हथियार वाला पहला इस्लामिक देश ब्रिटेन, ऐसा क्यों बोले अमेरिकी उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस