Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रेड में मिला पोटेशियम ब्रोमेट, खाद्य पदार्थों में उपयोग पर लगी रोक

NGO सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) ने एक स्टडी में ब्रेड में पोटेशियम ब्रोमेट और पोटेशियम आयोडेट पाये जाने की बात उठाई थी। इससे कैंसर होता है।

By anand rajEdited By: Updated: Tue, 21 Jun 2016 03:05 AM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली, (प्रेट्र)। सरकार ने पोटेशियम ब्रोमेट को खाद्य पदार्थो में एडिटिव के तौर पर इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। गैर सरकारी संगठन सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) ने एक स्टडी में ब्रेड में पोटेशियम ब्रोमेट और पोटेशियम आयोडेट पाये जाने की बात उठाई थी। इन तत्वों से कैंसर होने का अंदेशा बढ़ जाता है। इसके बाद सरकार ने यह कदम उठाया है।

फूड सेफ्टी स्टेंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआइ) ने पोटेशियम आयोडेट का हवाला देते हुए कहा कि इसका मामला एक वैज्ञानिक पैनल को भेजा गया है। एफएसएसएआइ के सीईओ पवन कुमार ने बताया कि एफएसएसएआइ ने पोटेशियम ब्रोमेट को प्रतिबंधित कर दिया है। इसके संबंध में अधिसूचना जारी की जा चुकी है। जहां तक पोटेशियम आयोडेट का सवाल है, इसका मामला वैज्ञानिक पैनल को भेजा गया है।

ये भी पढ़ेंः ब्रेड में कैंसर: निर्माताओं ने कहा, हम नियमों का करते हैं पालन

पिछले माह अथॉरिटी ने स्वास्थ्य मंत्रालय को सिफारिश भेजी थी कि पोटेशियम ब्रोमेट को अनुमति प्राप्त फूड एडिटिव की सूची से निकाल दिया जाए। सीएसई की एक स्टडी में इससे कैंसर होने की आशंका होने की बात सामने आई थी। इसके बाद ही अथॉरिटी ने यह कदम उठाया।

ये भी पढ़ेंः CSE की रिपोर्ट में खुलासा, ब्रेड खाने से हो सकता है कैंसर!

सीएसई ने पाव और बन समेत 38 ब्रांडों की ब्रेड का टेस्ट करवाया था। इसमें पोटेशियम ब्रोमेट और पोटेशियम आयोडेट के तत्व पाये गए थे। तमाम देशों में इन दोनों तत्वों को नुकसानदायक मानकर प्रतिबंधित किया जा चुका है।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः दुनिया की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें