Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Valentine's day 2023: गूगल ने डूडल्स बनाकर दी वैलेंटाइन्स डे की बधाई, संदेश में कही यह बात

Valentines Day 2023 Doodles आज वैलेंटाइन्स डे है। इस दिन का दुनिया भर के कपल्स को बेसब्री से इंतजार होता है। हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे मनाया जाता है इस मौके पर गूगल ने भी डूडल्स बनाकर प्रेमी जोड़ों को बधाई दी है।

By Achyut KumarEdited By: Achyut KumarUpdated: Tue, 14 Feb 2023 06:53 AM (IST)
Hero Image
Valentine's Day 2023 पर गूगल ने बनाया डूडल्स

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Valentine's Day Doodle 2023: आज 14 फरवरी है। इस दिन को हर साल वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। यह प्रेमी जोड़ों के लिए सबसे खास दिन होता है। इस दिन वे एक-दूसरे के लिए अपने प्रेम का इजहार करते हैं। इस खास मौके पर गूगल ने भी डूडल बनाकर लोगों को वैलेंटाइन डे की शुभकामनाएं दी हैं।

साल का सबसे रोमांटिक दिन

गूगल ने अपने संदेश में कहा, ''बारिश हो या धूप, क्या तुम मेरे होगे? आज का वैलेंटाइन डे डूडल साल का सबसे रोमांटिक दिन मनाता है, जब दुनिया भर के लोग अपने प्रेमियों, दोस्तों और भागीदारों के लिए उपहार., बधाई और बहुत कुछ के माध्यम से स्नेह व्यक्त करते हैं।''

यह भी पढ़ें: Valentines Day 2023 Wishes: वैलेंटाइन्स डे पर इन रोमांटिक शायरियों के जरिए करें हाल-ए-दिल बयां

17वीं शताब्दी में लोकप्रिय हुआ 14 फरवरी

गूगल ने आगे कहा, ''क्या आप जानते हैं कि मध्य युग के दौरान इंग्लैंड और फ्रांस जैसे यूरोपीय देशों का मानना था कि 14 फरवरी पक्षियों के लिए संभोग के मौसम की शुरुआत थी? उन्होंने इस घटना को प्यार से जोड़ा और जल्द ही रोमांटिक उत्सव शुरू कर दिया। 17वीं शताब्दी में यह अवकाश पूरी दुनिया में अधिक लोकप्रिय हो गया।'' गूगल ने कहा, ''आपका आज का पूर्वानुमान चाहे जैसा भी हो, हम आशा करते हैं कि आप अपने किसी खास के साथ जश्न मनाने का आनंद लेंगे। वैलेंटाइन्स दिवस मुबारक हो!

7 फरवरी से होती है वैलेंटाइन्स डे की शुरुआत

बता दें, वैलेंटाइन डे का इंतजार दुनिया भर के कपल्स को होता है। इस दिन को लेकर वे खास तैयारी करते हैं। हर साल वैलेंटाइन डे सप्ताह की शुरुआत 7 फवरी से होती है, जो 14 फरवरी को खत्म होता है। आइए जानते हैं किस दिन, कौन सा डे मनाया जाता है;

  • 7 फरवरी- रोड डे
  • 8 फरवरी- प्रपोज डे
  • 9 फरवरी- चॉकलेट डे
  • 10 फरवरी- टेडी डे
  • 11 फरवरी- प्रोमिस डे
  • 12 फरवरी - हग डे
  • 13 फरवरी - किस डे
  • 14 फरवरी- वैलेंटाइन डे

क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन्स डे?

प्रेमी जोड़े हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे धूमधाम से मनाता हैं। कहा जाता है कि इसका नाम सेंट वैलेंटाइन के नाम पर पड़ा है, जो एक रोमन प्रीस्ट थे और लोगों की छिपकर शादी कराने में मदद की। 14 फरवरी के दिन ही रोम के सम्राट ने उन्हें मार दिया था।

यह भी पढ़ें: