Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vande Bharat Express: वंदेभारत एक्सप्रेस को मार्च 2024 तक मिलेंगे स्लीपर कोच, ICF कर रहा निर्माण

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आइसीएफ) मार्च 2024 में पहली वंदेभारत स्लीपर ट्रेन शुरू करेगी। वंदेभारत के स्लीपर कोच को चालू वित्तीय वर्ष में शुरू किया जाएगा। पहली ट्रेन का उत्पादन चल रहा है और मार्च 2024 में शुरू हो जाएगी। वंदे मेट्रो 12 कोच की ट्रेन होगी और इसका प्रयोग छोटी दूरी की यात्रा के लिए किया जाएगा। इस ट्रेन के जनवरी 2024 में शुरू होने की संभावना है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 15 Sep 2023 11:48 PM (IST)
Hero Image
इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आइसीएफ) मार्च 2024 में पहली वंदेभारत स्लीपर ट्रेन शुरू करेगी।

नई दिल्ली, पीटीआई। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आइसीएफ) मार्च 2024 में पहली वंदेभारत स्लीपर ट्रेन शुरू करेगी। वंदेभारत के स्लीपर कोच को चालू वित्तीय वर्ष में शुरू किया जाएगा। पहली ट्रेन का उत्पादन चल रहा है और मार्च 2024 में शुरू हो जाएगी। यह जानकारी आइसीएफ के महाप्रबंधक बीजी माल्या ने दी।

नए प्रकार की वंदेभारत ट्रेन विकसित कर रहा है आईसीएफ

बीजी माल्या ने बताया कि आइसीएफ नए प्रकार की वंदेभारत ट्रेन, वंदे मेट्रो, को भी विकसित कर रहा है। वंदे मेट्रो 12 कोच की ट्रेन होगी और इसका प्रयोग छोटी दूरी की यात्रा के लिए किया जाएगा। इस ट्रेन के जनवरी 2024 में शुरू होने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः यहां होगी वंदे भारत ट्रेन की मरम्मत, यांत्रिक कारखाने में 250 करोड़ के बजट से बनेगा शेड

मध्य प्रदेश के नीमच को जल्द मिलेगी वंदेभारत

गत पांच सितंबर को रेल मंत्री अश्वनी वैष्णन ने कहा था कि मध्य प्रदेश के नीमच को जल्द ही वंदेभारत एक्सप्रेस मिलेगी। सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि अब इस रूट पर वंदेभारत को चलाने का समय आ गया है। इसके लिए आपके सांसद सुधीर गुप्ता पहले ही अनुरोध कर चुके हैं। जल्द ही आपके रूट पर वंदेभारत एक्सप्रेस दौड़ने लगेगी।

यह भी पढ़ेंः भगवा रंग में होगी 20 डिब्बों की वंदे भारत, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

नई दिल्ली-वाराणसी के बीच पहली वंदेभारत ट्रेन को 15 फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।