Move to Jagran APP

'जिनका जीवन देश के बंटवारे की बलि चढ़ा, उनको मेरा नमन', विभाजन विभीषिका दिवस पर बोले PM Modi

Vibhajan Vibhishika Smriti Diwas देश में आज विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस है। विभाजन के दौरान देश में जान गंवाने वाले लोगों को याद करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए ये दिन रखा गया है। इस बीच पीएम मोदी और अमित शाह ने जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी है। पीएम ने कहा कि जिन लोगों की विस्थापन में जान गईं उनको मैं शत-शत नमन करता हूं।

By Mahen KhannaEdited By: Mahen KhannaUpdated: Mon, 14 Aug 2023 09:36 AM (IST)
Hero Image
Vibhajan Vibhishika Smriti Diwas: पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Vibhajan Vibhishika Smriti Diwas आज देश में 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' है। विभाजन के दौरान देश में जान गंवाने वाले लोगों को याद करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए ये दिन रखा गया है। इस बीच पीएम मोदी और अमित शाह ने जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी है।

पीएम मोदी बोले- विस्थापन का दंश झेलने वालों को मेरा नमन

पीएम मोदी ने एक्स हैंडल (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट किया है। पोस्ट में पीएम ने लिखा,

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस उन भारतवासियों को श्रद्धापूर्वक स्मरण करने का अवसर है, जिनका जीवन देश के बंटवारे की बलि चढ़ गया। इसके साथ ही यह दिन उन लोगों के कष्ट और संघर्ष की भी याद दिलाता है, जिन्हें विस्थापन का दंश झेलने को मजबूर होना पड़ा। ऐसे सभी लोगों को मेरा शत-शत नमन।

अमित शाह ने भी दी श्रद्धांजलि

अमित शाह ने भी देश के विभाजन के दौरान जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा, 

1947 में धर्म के आधार पर देश का विभाजन इतिहास में एक काला अध्याय है। इससे उत्पन्न हुई नफरत ने लाखों लोगों की जान ली और करोड़ों लोगों को विस्थापित किया। देश को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ी और कई लोग आज भी इस विभीषिका का दंश झेल रहे हैं। आज 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' पर उन सभी लोगों को नमन करता हूं, जिन्होंने विभाजन के कारण अपनी और अपने परिजनों की जान गंवाई।

— Amit Shah (@AmitShah) August 14, 2023