Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CAA News: सीएए का उद्देश्य प्रताड़ितों को राहत देना, उपराष्ट्रपति धनखड़ ने संविधान का दिया हवाला

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शनिवार को कहा कि सीएए का उद्देश्य किसी भी मौजूदा नागरिक के अधिकारों का उल्लंघन किए बिना पड़ोसी देशों में सताए गए धार्मिक अल्पसंख्यकों को राहत प्रदान करना है। धनखड़ ने कहा कि सीएए के संबंध में यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोग ऐतिहासिक संदर्भ और पड़ोस में सताए गए अल्पसंख्यकों पर सीएए के कारण पड़ने वाले सुखद प्रभाव को पहचानने में विफल रहे।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Sun, 17 Mar 2024 02:06 AM (IST)
Hero Image
सीएए का उद्देश्य प्रताड़ितों को राहत देना- धनखड़ (फोटो, एक्स)

पीटीआई, हैदराबाद। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शनिवार को कहा कि सीएए का उद्देश्य किसी भी मौजूदा नागरिक के अधिकारों का उल्लंघन किए बिना पड़ोसी देशों में सताए गए धार्मिक अल्पसंख्यकों को राहत प्रदान करना है।

कान्हा शांति वनम में 'वैश्विक आध्यात्मिक महोत्सव' को संबोधित करते हुए धनखड़ ने कहा कि सीएए के संबंध में, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोग ऐतिहासिक संदर्भ और पड़ोस में सताए गए अल्पसंख्यकों पर सीएए के कारण पड़ने वाले सुखद प्रभाव को पहचानने में विफल रहे।

संविधान न्याय के मूल्यों को स्थापित करता है

उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय संविधान धर्मनिरपेक्षता, समानता और न्याय के मूल्यों को स्थापित करता है। सीएए के माध्यम से हाल के कदमों का उद्देश्य किसी भी मौजूदा नागरिक के अधिकारों का उल्लंघन किए बिना सताए गए धार्मिक अल्पसंख्यकों को राहत प्रदान करना है।

भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने से विश्व परिदृश्य चिंताजनक

उन्होंने कहा कि बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव, अन्यायपूर्ण और असमान विकास, धर्म या विश्वास के आधार पर दमन, असहिष्णुता, भेदभाव और हिंसा बढ़ने से विश्व परिदृश्य चिंताजनक है। इस स्थिति में हमारा भारत जो मानवता के छठे हिस्से का ठिकाना है, आशा की एक किरण है। हमारी सभ्यता के लोकाचार के केंद्र में 'सर्व धर्म समभाव' का सिद्धांत है।

ये भी पढ़ें: इस वजह से चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने दिया था इस्तीफा, इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने खुद बताई वजह