Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Parliament: नई संसद में फहराया गया तिरंगा, खरगे ने बनाई दूरी तो समारोह में पहुंचे ये विपक्षी नेता

Flag Hoisting Ceremony New Parliament उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नई संसद के गज द्वार पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सहित कई नेता मौजूद थे। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और प्रमोद तिवारी भी इस ध्वजारोहण समारोह में शामिल हुए। आज पीएम मोदी का 73वां जन्मदिन है। कई नेताओं ने पीएम मोदी को उनके जन्मदिन की बधाई दी।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 17 Sep 2023 10:12 AM (IST)
Hero Image
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नई संसद के गज द्वार पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज

नई दिल्ली, एजेंसी। राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नई संसद के गज द्वार पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। कल से आरंभ होने वाले संसद के आगामी सत्र से एक दिन पहले नए संसद भवन के गज द्वार के शीर्ष पर राष्ट्रध्वज फहराया गया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। इस अवसर पर, उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति, जगदीप धनखड़ और लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के संसद ड्यूटी समूह द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया।

इस मौके पर राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद के नए भवन में संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी, केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन, पीयूष गोयल, अर्जुन राम मेघवाल, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और प्रमोद तिवारी से ध्वजारोहण समारोह में मुलाकात की।

राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने इस मौके को ऐतिहासिक बताया। उपराष्ट्रपति ने कहा, "यह एक ऐतिहासिक क्षण है। भारत युग परिवर्तन का गवाह बन रहा है। दुनिया भारत की शक्ति और योगदान को पूरी तरह से पहचान रही है। हम ऐसे समय में रह रहे हैं, जहां हम विकास, उपलब्धियां देख रहे हैं।" हमने कभी सपने में भी नहीं सोचा था..."

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने ध्वजारोहण समारोह में बातचीत करते हुए कहा, "मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि प्रधानमंत्री मोदी को लंबी आयु और अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करें। गरीबों को बिना भ्रष्टाचार के सीधे योजनाओं का लाभ प्रधानमंत्री मोदी ने पहुंचाया है। लोगों की सेवा ऐसे ही आगे करने के लिए भगवान उन्हें बल दे। मैं उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं देता हूं।" 

नए संसद भवन में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को लेकर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "मैं देश के प्रधानमंत्री को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। 

पीएम मोदी के जन्मदिन पर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, ''...वह इस जन्मदिन को प्रधानमंत्री के रूप में मना सकते हैं, मैं उनके स्वास्थ्य और खुशी की कामना करता हूं...लेकिन अगला जन्मदिन वह पूर्व प्रधानमंत्री के रूप में मनाएंगे।" 

यह भी पढ़ें- PM Modi Birthday: पीएम मोदी को राहुल गांधी और केजरीवाल ने किया बर्थ डे विश, पढ़ें विपक्षी नेताओं के खास संदेश

यह भी पढ़ें- PM Vishwakarma Yojana: 'यह खुशी की बात है...', पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत पर बोले अश्विनी वैष्णव