Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गलवान में चीनी सैनिकों से झड़प के बाद निभाई थी अहम भूमिका, अब संभाला विदेश सचिव का जिम्मा; आखिर क्यों खास है विक्रम मिसरी की नियुक्ति

Vikram Misri New foreign secretary विक्रम मिसरी ने आज भारत के नए विदेश सचिव का पदभार संभाल लिया है। 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी मिसरी ने विनय क्वात्रा का स्थान लिया है। श्रीनगर में जन्मे विक्रम मिसरी चीन के विशेषज्ञ माने जाते हैं। मिसरी इससे पहले पिछले कार्यभार में उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में कार्यरत थे।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 15 Jul 2024 02:08 PM (IST)
Hero Image
Vikram Misri New foreign secretary विक्रम मिसरी ने संभाला पदभार।

पीटीआई, नई दिल्ली। Vikram Misri New foreign secretary अनुभवी राजनयिक विक्रम मिसरी ने आज भारत के नए विदेश सचिव का पदभार संभाल लिया है। 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी मिसरी ने विनय क्वात्रा का स्थान लिया।

चीन मामलों के विशेषज्ञ माने जाते हैं मिसरी

7 नवंबर 1964 को श्रीनगर में जन्मे विक्रम मिसरी चीन के विशेषज्ञ माने जाते हैं। मिसरी ने ऐसे समय में महत्वपूर्ण पदभार संभाला है, जब भारत पूर्वी लद्दाख सीमा विवाद के बाद चीन के साथ अपने ठंडे संबंधों सहित विभिन्न विदेश नीति चुनौतियों से निपटने की कोशिश कर रहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर कहा, "विक्रम मिसरी ने आज विदेश सचिव का पदभार संभाल लिया। विदेश मंत्रालय की टीम ने विदेश सचिव मिसरी का गर्मजोशी से स्वागत किया है और उनके सफल कार्यकाल की कामना करता है।''

चीन में भारत के राजदूत के रूप में काम किया

बता दें कि मिसरी अपने पिछले कार्यभार में उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में कार्यरत थे। उन्हें तीन प्रधानमंत्रियों इंद्र कुमार गुजराल, मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी के निजी सचिव के रूप में सेवा करने का दुर्लभ गौरव प्राप्त है। उप एनएसए के रूप में नियुक्त होने से पहले, मिसरी ने 2019-2021 तक चीन में भारत के राजदूत के रूप में कार्य किया।

गलवान में झड़प के बाद निभाई थी अहम भूमिका

माना जाता है कि जून 2020 में गलवान घाटी में हुई झड़पों के बाद भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ने के बाद मिसरी ने बातचीत में अहम भूमिका निभाई थी। गलवान घाटी में भीषण झड़प के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में खटास आ गई थी, जिसे दशकों में दोनों देशों के बीच आई बड़ी दरार माना जाता है।

अपने शानदार करियर में मिसरी ने स्पेन (2014-2016) और म्यांमार (2016-2018) में भारत के राजदूत के रूप में भी काम किया, इसके अलावा उन्होंने पाकिस्तान, अमेरिका, जर्मनी, बेल्जियम और श्रीलंका सहित कई भारतीय मिशनों में भी काम किया।