Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे की नौकरी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुईं विनेश फोगाट, जानें किस पोस्ट पर थीं और क्या थी सैलरी

Vinesh Phogat कई दिनों से लगाई जा रही अटकलों के बाद आखिरकार शुक्रवार को विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया ने कांग्रेस में शामिल होने का एलान कर ही दिया। कांग्रेस में शामिल होने से पहले विनेश ने अपनी रेलवे की नौकरी से इस्तीफा भी दिया। जानिए रेलवे में वह किस पोस्ट पर थीं और उन्हें सैलरी कितनी मिलती थी।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 06 Sep 2024 06:15 PM (IST)
Hero Image
विनेश फोगाट ने नौकरी छोड़ने के बाद रेलवे का आभार जताते हुए भावुक पोस्ट किया। (Photo - ANI)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पहलवान विनेश फोगाट शुक्रवार को कांग्रेस में शामिल हो गईं। उनके साथ बजरंग पुनिया ने भी पार्टी का दामन थामा। अटकलें हैं कि कांग्रेस हरियाणा विधानसभा चुनाव में विनेश को टिकट दे सकती है।

इससे पहले कांग्रेस ज्वॉइन करने से पहले विनेश फोगाट ने अपनी रेलवे की नौकरी से इस्तीफा दिया। इसकी जानकारी देते हुए उन्होंने एक्स पर लिखा, 'भारतीय रेलवे की सेवा करना एक यादगार और गौरवपूर्ण समय रहा है। अपने जीवन के इस मोड़ पर मैंने खुद को रेलवे सेवा से अलग करने का फैसला किया है और भारतीय रेलवे के सक्षम अधिकारियों को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।'

रेलवे का जताया आभार

उन्होंने लिखा कि मैं दिए गए इस अवसर के लिए हमेशा भारतीय रेलवे परिवार का आभारी रहूंगी। गौरतलब है कि विनेश फोगाट उत्तर रेलवे में लेवल 7 में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) पद पर कार्यरत थीं। उनकी भर्ती स्पोर्ट्स कोटे के तहत हुई थी। अगर बात करें कि उन्हें सैलरी कितनी मिलती थी तो रेलवे के एक आदेश के मुताबिक लेवल सात के कर्मचारी को पे बैंड 2 के तहत 4600 ग्रेड पे की सैलरी दी जाती है।

कितनी मिलती है सैलरी?

वहीं, ग्लासडोर और विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रेलवे में ओएसडी को लाखों की सैलरी मिलती है। ग्लासडोर के अनुमान के मुताबिक ओएसडी की सैलरी सालाना 15-17 लाख तक होती है। हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की जा सकती। बहरहाल, विनेश फोगाट ने अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया है और अब एक नई राजनीतिक पारी शुरू करने के लिए तैयार हैं।