Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

त्रिपुरा के धलाई जिले में आदिवासी युवक की मौत पर बवाल, उपद्रवियों ने दुकानों में लगाई आग- घर क्षतिग्रस्त; धारा 144 लागू

त्रिपुरा के धलाई जिले में एक आदिवासी युवक की सामूहिक झड़प में मौत के बाद कई दुकानों को आग लगा दी गई। कई घरों को भी क्षतिग्रस्त किया गया। जिले में अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती की गई है। पुलिस ने बताया कि परमेश्वर रियांग अपने दोस्तों के साथ रथ यात्रा के मौके पर आयोजित एक मेले में शामिल होने के लिए गंडतविसा बाजार गया था।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sat, 13 Jul 2024 02:39 PM (IST)
Hero Image
त्रिपुरा के धलाई जिले में एक आदिवासी युवक की मौत के बाद दो समूहों के बीच हिंसक झड़प हो गई।

पीटीआई, अगरतला। त्रिपुरा के धलाई जिले में एक आदिवासी युवक की मौत के बाद दो समूहों के बीच हिंसक झड़प हो गई। जिसके बाद कई दुकानों में आग लगा दी गई और घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। झड़प के बाद स्थिति को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने पूरे इलाके में धारा 144 लागू कर दी है।

हिंसक झड़प में चार लोग गिरफ्तार

7 जुलाई को धलाई जिले के गंडतविसा में दो समूहों के बीच झड़प में गंभीर रूप से घायल हुए 19 वर्षीय कॉलेज छात्र की शुक्रवार को जीबीपी अस्पताल में मौत हो गई थी। शुक्रवार की आगजनी के बाद गांव में अतिरिक्त पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है और इलाके में इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। पुलिस ने कहा कि युवक की मौत के सिलसिले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, परमेश्वर रियांग अपने दोस्तों के साथ रथ यात्रा के अवसर पर आयोजित मेले में शामिल होने के लिए गंडतविसा बाजार गए थे। धलाई एसपी अविनाश राय ने बताया, "अचानक, युवकों के दो समूहों के बीच झड़प हो गई, जिसके दौरान रियांग को गंभीर चोटें आईं। शुरुआत में उसे गंडतविसा अस्पताल में भर्ती कराया गया, बाद में उसकी हालत बिगड़ने पर उसे जीबीपी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। लेकिन शुक्रवार को उसकी मौत हो गई।"

जिले में पुलिस की मौजूदगी बढ़ाई गई

राय ने आगे बताया, "अगरतला से करीब 110 किलोमीटर दूर गंडतविसा में उसके शव को वापस लाए जाने के बाद भावनाएं भड़क उठीं और गुस्से में कुछ घरों और दुकानों में तोड़फोड़ की गई। हमने हत्या के सिलसिले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। आगे की स्थिति को रोकने के लिए गंडतविसा में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है और पुलिस की मौजूदगी बढ़ा दी गई है।"

राय ने कहा कि तनाव कम करने के लिए गंडतविसा के एसडीएम ने एक शांति बैठक आयोजित की, उन्होंने कहा कि स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है। वहीं, टिपरा मोथा के नेता प्रद्योत किशोर माणिक्य देबबर्मा ने युवक की हत्या की निंदा की और न्याय की मांग की। उन्होंने फेसबुक पर लिखा, "मैं गंडतविसा में परमेश्वर रियांग की हत्या की कड़ी निंदा करता हूं। मैंने व्यक्तिगत रूप से वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से बात की है और मांग की है कि दोषियों पर संबंधित धाराओं के तहत आरोप लगाए जाएं। मैं शांति की अपील करता हूं और सभी से संयम बरतने का आग्रह करता हूं। मैं व्यक्तिगत रूप से परिवार से मिलने जाऊंगा।"