Move to Jagran APP

Vishwakarma Yojana: विश्वकर्मा योजना से किसे होगा फायदा, कब होगी लॉन्च? लाल किले से पीएम ने किया एलान

PM Modi Vishwakarma Yojana देश में जल्द ही विश्वकर्मा योजना लॉन्च होने जा रही है। पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस योजना का एलान किया। मोदी ने कहा कि सरकार पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए अगले महीने 13000 से 15000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी। मोदी ने कहा कि हमने जल-जीवन मिशन मिशन के लिए 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए।

By Jagran NewsEdited By: Manish NegiPublished: Tue, 15 Aug 2023 08:50 AM (IST)Updated: Tue, 15 Aug 2023 08:50 AM (IST)
Vishwakarma Yojana: पीएम ने किया विश्वकर्मा योजना का एलान

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से पीएम मोदी ने बड़ा एलान किया है। पीएम ने अपने संबोधन के दौरान एक नई योजना का एलान किया है। मोदी ने कहा कि विश्वकर्मा जयंती के मौके पर विश्वकर्मा योजना शुरू की जाएगी।

पीएम मोदी ने इस योजना का एलान करते हुए कहा, 'मेरे परिवारजनों जब 13.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकलते हैं, तो कैसी कैसी योजनाएं मिली हैं। पीएम स्वनिधि योजना, आवास योजना से लाभ मिला है। आने वाले समय में विश्वकर्मा जयंती पर हम 13-15 हजार करोड़ रुपये से नई ताकत देने के लिए हम आने वाले महीने में विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे।

किसे मिलेगा विश्वकर्मा योजना का फायदा?

पीएम ने कहा कि कारीगरों और छोटे व्यवसायों से जुड़े लोगों को इस योजना का फायदा मिलेगा। पीएम ने ये भी कहा कि सरकार पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए अगले महीने 13,000 से 15,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी।

पीएम ने कहा कि हमने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 2.5 लाख करोड़ रुपये सीधा मेरे देश के किसानों के खाते में जमा किए हैं। हमने जल-जीवन मिशन मिशन के लिए 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं। हमने आयुष्मान भारत योजना के तहत हमने 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं, ताकि गरीब को दवाई मिले, उनका अच्छे से इलाज हो। हमने पशुधन को बचाने के लिए करीब-करीब 15 हजार करोड़ रुपये टीकाकरण के लिए लगाए हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.