Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meghalaya-Nagaland Election 2023: मेघालय और नगालैंड में जमकर पड़े वोट, बूथों पर देखी गईं लंबी कतारें

मेघालय और नगालैंड में नई विधानसभा चुनने के लिए सोमवार को मतदान संपन्न हो गया। दोनों राज्यों में मतदाताओं ने जमकर वोट डाले। मेघालय में 76.66 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला जबकि नगालैंड में 84.66 प्रतिशत वोटरों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Tue, 28 Feb 2023 03:06 AM (IST)
Hero Image
मेघालय और नगालैंड में जमकर पड़े वोट, बूथों पर देखी गईं लंबी कतारें।

शिलांग, पीटीआई। मेघालय और नगालैंड में नई विधानसभा चुनने के लिए सोमवार को मतदान संपन्न हो गया। दोनों राज्यों में मतदाताओं ने जमकर वोट डाले। मेघालय में 76.66 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला, जबकि नगालैंड में 84.66 प्रतिशत वोटरों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

60 में से 59 विधानसभा क्षेत्रों के लिए हुआ मतदान

मेघालय की 60 में से 59 विधानसभा क्षेत्रों के लिए सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। दिन चढ़ने के साथ मतदान में भी तेजी आती गई। एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में शांतिपूर्ण मतदान हुआ। मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं। किसी क्षेत्र से अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से संपन्न हुआ मतदान

अधिकारी ने कहा, कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी की बात सामने आई थी, लेकिन बाद में इसे ठीक कर लिया गया। मतदान स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से संपन्न हुआ। किसी समय उग्रवादी हिंसा के लिए चर्चित नगालैंड में सोमवार को विधानसभा चुनाव आम तौर पर शांतिपूर्ण रहा। हालांकि, भंडारी विधानसभा क्षेत्र में पत्थरबाजी और हवाई फायरिंग से तनाव उत्पन्न हो गया। दोपहर तीन बजे तक 73.65 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने 11.45 बजे अपने गांव में स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला। राज्य में 59 विधानसभा सीटों के लिए 183 प्रत्याशी मैदान में हैं।

तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव शांतिपूर्वक संपन्न

विभिन्न राज्यों की तीन विधानसभा सीटों पर सोमवार को उपचुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के सागरदिघी विधानसभा क्षेत्र में दोपहर बाद तीन बजे तक 63 प्रतिशत मतदान हुआ। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने सीआरपीएफ जवानों पर मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप लगाया है।

झारखंड की रामगढ़ सीट और तमिलनाडु के इरोड में भी हुआ मतदान

झारखंड की रामगढ़ सीट पर शाम पांच बजे तक 67.96 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। कांग्रेस की विधायक ममता देवी को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद यहां उपचुनाव कराया जा रहा है। तमिलनाडु के इरोड में शाम पांच बजे तक 70.58 प्रतिशत मतदान हुआ। ईवीएम में खामियों के चलते दो मतदान केंद्रों पर मतदान निलंबित कर दिया गया।