Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wayanad Landslide: 'IMD ने केरल सरकार को 15 दिन पहले किया था अलर्ट, वायनाड भूस्खलन पर केंद्र ने सदन में दी जानकारी

Wayanad Landslide केरल के वायनाड जिले में हुए भूस्खलन की घटना को लेकर केंद्र सरकार ने सदन में कहा कि मौसम विभाग ने राज्य सरकार को दो सप्ताह पहले ही अलर्ट कर दिया था। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि IMD ने 23 जुलाई से 29 जुलाई तक के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 02 Aug 2024 09:09 PM (IST)
Hero Image
वायनाड में भूस्खलन की भयावह तस्वीर। फाइल फोटो।

एएनआई, नई दिल्ली। केरल के वायनाड जिले में 30 जुलाई को हुए भूस्खलन में अब तक 300 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने शुक्रवार को संसद के दोनों सदनों को बताया कि केरल में भीषण त्रासदी से पहले मौसम विभाग ने 23 जुलाई से 29 जुलाई तक के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था।

IMD ने वायनाड के लिए जारी किया था अलर्ट

उन्होंने कहा कि मौसम विभाग ने 23 जुलाई से लगातार भारी बारिश की चेतावनी दे रहा है। उन्होंने कहा कि IMD ने अपने चेतावनी में इस बात का उल्लेख किया था कि वायनाड जैसे पहाड़ी क्षेत्रों में इतनी भारी वर्षा, भूस्खलन जैसी अन्य वर्षा-जनित आपदाओं को भी जन्म दे सकती है। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन पर राष्ट्रीय नीति के अनुसार, आपदा प्रबंधन, पर्याप्त तैयारी उपायों की प्राथमिक जिम्मेदारी संबंधित राज्य सरकारों की है।

भारी बारिश का था अनुमान

उन्होंने कहा कि IMD हर गुरुवार को अगले दो सप्ताह के लिए पूर्वानुमान जारी करता है और इसी कड़ी में 18 जुलाई को IMD ने 25 जुलाई से एक अगस्त तक केरल सहित पश्चिमी तट क्षेत्र में सामान्य से अधिक वर्षा की भविष्यवाणी की थी। उन्होंने कहा कि 25 जुलाई को फिर से मौसम विभाग ने अगले सप्ताह के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया, जिसमें 25 जुलाई से एक अगस्त के दौरान कई राज्यों में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई थी, जिसमें केरल में अधिक वर्षा के संकेत दिए गए।

IMD ने भूस्खलन को लेकर राज्य को किया था सचेत

उन्होंने कहा कि 29 तारीख की दोपहर को मौसम विभाग ने भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी के साथ ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया था, जो 30 जुलाई तक के लिए थी। उन्होंने कहा कि चेतावनी के साथ-साथ मौसम विभाग ने ये भी कहा कि राज्य में भारी बारिश के कारण कई जगहों पर भूस्खलन की घटना हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः

Wayanad Landslide: 8वीं की छात्रा ने एक साल पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी! भयंकर त्रासदी ने पिता को छीना