Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wayanad Landslide: संसद के दोनों सदनों में उठा केरल में तबाही का मामला, विपक्ष ने की मुआवजा बढ़ाने की मांग

केरल के वायनाड में भूस्खलन से अब तक 93 लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 250 लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया है। 60 सदस्यों वाली एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है। राहत एवं बचाव कार्य में भारतीय नौसेना और वायुसेना के जवान भी जुटे हैं। पीएम मोदी ने केरल के सीएम से बात की और हर संभव मदद का भरोसा दिया।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 30 Jul 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
Wayanad Landslide: केरल के वायनाड में भूस्खलन से भारी तबाही।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। केरल में भूस्खलन से बड़ी तबाही का मामला मंगलवार को दोनों सदनों में उठा। सदस्यों ने दुख जताया और पीड़ित परिवारों की मुआवजा राशि बढ़ाने की मांग की। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी एवं राज्यसभा में मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। केंद्र मदद करे। सरकार की ओर से बताया गया कि पीड़ितों को सहायता दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: क्यों हुआ केरल के वायनाड में भूस्खलन? जलवायु वैज्ञानिकों ने बताई वजह

केरल के सीएम से पीएम ने की बात

सुबह घटना की सूचना मिलते ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केरल के सीएम पी. विजयन से फोन पर बात की और केंद्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी स्थिति की जानकारी ली। नड्डा से कहा कि राहत कार्यों में भाजपा कार्यकर्ताओं को भी लगाएं।

अलग से चर्चा कराना चाहते थे राहुल गांधी

पीएम मोदी ने मृतकों के आश्रितों को राष्ट्रीय राहत कोष से दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि एवं घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की है। घटना राहुल गांधी के पूर्व संसदीय क्षेत्र वायनाड में हुई है। लोकसभा में प्रश्नकाल के बाद राहुल गांधी इस मामले पर सदन में अलग से चर्चा कराना चाह रहे थे। तर्क दिया कि आपदा बड़ी है। नुकसान का आकलन बाकी है। मगर स्पीकर ओम बिरला ने अनुमति नहीं दी। कहा-यह दर्दनाक घटना है। राजनीति नहीं करनी चाहिए।

राहुल गांधी ने की मैपिंग की मांग

संसदीय कार्यमंत्री किरन रिजीजू ने सदन को बताया कि कि राहत कार्य किया जा रहा है। सभी एजेंसियां सक्रिय हैं। पीएम नरेन्द्र मोदी खुद इस पर नजर रख रहे हैं। राहुल गांधी ने आग्रह किया कि खतरे वाले क्षेत्रों की मैपिंग कर भूस्खलन रोकने के लिए कार्ययोजना बनाकर काम किया जाए, क्योंकि प्राकृतिक आपदाओं के मामले बढ़ रहे हैं।

राज्यसभा में भी उठा तबाही का मामला

राज्यसभा में केरल हादसे पर बोलने के लिए नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे जब खड़े हुए तो सभापति की बात पर विपक्ष के कुछ सांसद हंसने लगे। इस पर खरगे भड़क गए और उन्हें गंभीर रहने की नसीहत दी। खरगे चाहते थे कि केरल के सांसद ही सदन में हादसे की दास्तान सुनाएं। पहले तो सभापति ने अनुमति नहीं दी, लेकिन बाद में खरगे के आग्रह पर केरल के सभी सांसदों को एक-एक मिनट में बातें रखने का मौका दिया गया।

सभी एजेंसियां सक्रिया

सभापति ने जब चलाए जा रहे राहत कार्य के बारे में बताना चाहा तो खरगे ने कहा कि यह जानकारी अगर सरकार दे तो ज्यादा अच्छा है। इस पर केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने सदन को बताया कि सरकार ने एजेंसियों को सक्रिय कर दिया है। राहत कार्य कराया जा रहा है। कांग्रेस ने प्रभावित परिवारों को मिलने वाली मुआवजा राशि को बढ़ाने की मांग की, जबकि वामदलों के सदस्यों ने राज्य के लिए अतिरिक्त पैसे मांगे, ताकि राहत कार्य चलाया जा सके।

यह भी पढ़ें: क्यों हुआ केरल के वायनाड में भूस्खलन? जलवायु वैज्ञानिकों ने बताई वजह