Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wayanad Landslide: 'वायनाड में अब तक 199 शवों का किया जा चुका है पोस्टमार्टम', केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

केरल के वायनाड में हुए 2 लैंडस्लाइड्स में अब तक 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारतीय वायुसेना द्वारा अभी भी बचाव अभियान चलाया जा रहा है। इस बीच केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शुक्रवार को बताया कि वायनाड में अब तक 199 शवों का पोस्टमार्टम किया जा चुका है और 130 शवों के डीएनए नमूने भी लिए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Fri, 02 Aug 2024 01:45 PM (IST)
Hero Image
अब तक हुए 199 शवों के पोस्टमार्टम और 130 का लिया गया DNA नमूना

एएनआई, वायनाड (केरल)। केरल में भारी बारिश के कारण लोगों का जीवन बेहाल है। हाल के दिनों में हुए दो लैंडस्लाइड के कारण अब तक मृतकों की संख्या बढ़ कर 300 के पार हो चुकी है।

वहीं, केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शुक्रवार को बताया कि वायनाड में अब तक 199 शवों का पोस्टमार्टम किया जा चुका है। फेसबुक पर एक पोस्ट में मंत्री जॉर्ज ने बताया कि इसके अलावा 130 शवों के डीएनए नमूने भी लिए गए हैं।

उन्होंने आगे कहा कि आपदाग्रस्त क्षेत्रों से बचाए गए लोगों को गहन देखभाल प्रदान करने के लिए वायनाड के अस्पतालों में आईसीयू तैयार किए गए हैं।

मंजरी मेडिकल कॉलेज और कोझिकोड मेडिकल कॉलेज सहित अस्पताल को भी स्टैंडबाय पर रखा गया है। इन अस्पतालों तक हवाई मार्ग से भी पहुँचा जा सकता है।

वायुसेना ने दो पुरुषों और दो महिलाओं को जिंदा निकाला बाहर 

इस बीच, भारतीय सेना ने वायनाड में बचाव अभियान के दौरान दो पुरुषों और दो महिलाओं सहित चार लोगों को जिंदा बाहर निकाला है।

अधिकारियों के अनुसार, बचाए गए लोग वायनाड के पदवेट्टी कुन्नू में फंसे हुए थे।

सेना के बयान में कहा गया है कि बचाई गई महिलाओं में से एक के पैर में तकलीफ थी और उसे आवश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान की गई।

इससे पहले, भारतीय सेना के इंजीनियर टास्क फोर्स ने चूरलमाला में इरुवानिपझा नदी पर बेली ब्रिज का निर्माण तेजी से किया, जिससे वायनाड में बचाव कार्यों में काफी तेजी आई।

बचाव अभियान के लिए बनीं 10 टीमें

बचाव अभियान में तेजी लाने के लिए, दस विशेष टीमें बनाई गई हैं, जो डॉग स्क्वॉड और भारी मिट्टी हटाने वाले उपकरणों सहित सभी आवश्यक बचाव उपकरणों से लैस हैं।

सेना की दक्षिणी कमान ने आज एक बयान में कहा कि इन टीमों ने सुबह-सुबह छह निर्दिष्ट क्षेत्रों: पुंचिरिमट्टम, मुंडेक्काई, स्कूल क्षेत्र, चूरलमाला शहर, गांव क्षेत्र और डाउनस्ट्रीम में तलाशी अभियान शुरू किया है।

पैरा रेजिमेंटल ट्रेनिंग सेंटर के कमांडेंट ब्रिगेडियर अर्जुन सेगन ने बताया कि खोजी कुत्तों की अतिरिक्त टीम के साथ बचाव कार्य तेजी से जारी है।

उन्होंने कहा, अब स्थानीय लोगों को भी खोज दलों में शामिल किया जा रहा है, क्योंकि उनके पास अधिक जानकारी है। आज इस बचाव अभियान का चौथा दिन है। कल शाम लगभग 6 बजे तक हमने पुल का काम पूरा कर लिया और वाहनों की आवाजाही ऊपर की ओर शुरू कर दी।

वायुसेना वायनाड के लिए उड़ा रही सी-130 विमान

भारतीय वायुसेना हिंडन एयर बेस से वायनाड के लिए सी-130 विमान उड़ा रही है, यह विशेष ड्रोन सिस्टम के साथ-साथ विशेषज्ञों की एक टीम को वायनाड ले जाएगा, जो जमीन के नीचे फंसे लोगों की निगरानी करेगा। ये ड्रोन सिस्टम जमीन के नीचे फंसे लोगों की तलाश करेंगे।

राहत दलों और डॉग स्क्वॉड द्वारा खोज अभियान आज सुबह 7 बजे शुरू हुआ। इसमें पुलिस सहित सशस्त्र बलों के 30-30 सदस्यों वाली 10 टीमें शामिल हैं।

सेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और नागरिक प्रशासन द्वारा समन्वित बचाव और राहत अभियान कई स्थानों पर चल रहे हैं, जिससे फंसे हुए लोगों को शीघ्र निकाला जा सके और बुनियादी सुविधाएं और चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराई जा सके।

क्षेत्रीय मौसम विभाग ने केरल के वायनाड समेत पांच जिलों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड के लिए जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें- Wayanad Landslide: 'धरती और मकान सब हिल रहा है, मदद करो', जब मलबे में दबे बेबस लोगों ने लगाई गुहार

यह भी पढ़ें- Wayanad Landslide: केरल में भूस्खलन से कई ट्रेनें हुईं रद्द तो कुछ का बदला रूट, यहां देखें पूरी लिस्ट