Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Iran Tension: 'जब लोग हमले करते हैं तो हम चुप नहीं...', ईरान को लेकर इजरायली दूत की चेतावनी

ईरान द्वारा शनिवार रात को सैकड़ों ड्रोन मिसाइलों के साथ इजरायल पर हमला करने के बाद भारत में इजरायली राजदूत नाओर गिलोन ने क्षेत्रीय बढ़त के बारे में बात की और इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि वे निष्क्रिय नहीं रह सकते। लोग उन पर हमला करते हैं। अगर हिजबुल्लाह आगे बढ़ेगा तो उन्हें भी हमारा सामना करना पड़ेगा। अक्टूबर से इजरायल ईरान के साथ छद्म युद्ध लड़ रहा है।

By Agency Edited By: Prateek Jain Updated: Sun, 14 Apr 2024 05:20 PM (IST)
Hero Image
भारत में इजरायल के दूत नाओर गिलोन। फोटो- एएनआई

एएनआई, नई दिल्ली। ईरान द्वारा शनिवार रात को सैकड़ों ड्रोन, मिसाइलों के साथ इजरायल पर हमला करने के बाद भारत में इजरायली राजदूत नाओर गिलोन ने क्षेत्रीय बढ़त के बारे में बात की और इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि वे निष्क्रिय नहीं रह सकते। लोग उन पर हमला करते हैं।

एएनआई से बात करते हुए इजरायली दूत ने कहा,

अगर हिजबुल्लाह आगे बढ़ेगा तो उन्हें भी हमारा सामना करना पड़ेगा। अक्टूबर से इजरायल ईरान के साथ छद्म युद्ध लड़ रहा है।

नाओर गिलोन ने कहा,

ईरान सभी का वित्तपोषक, प्रशिक्षक और उपकरणदाता है, लेबनान में हमास और हिजबुल्लाह, यमन में हौथिस। वे सभी हमारे साथ लड़ रहे हैं। और कल जो हुआ वह यह है कि ईरान ने इज़राइल पर इसे छद्म युद्ध से सीधे हमले में बदल दिया। बाद में उन्होंने इजरायल की स्थिति पर बताते हुए कहा,

ईरानी भूमि से इजरायल तक उन्होंने 331 रॉकेट, विभिन्न प्रकार के रॉकेट, क्रूज मिसाइलें, यूएवी दागे।

गिलोन ने हमले में आने वाले 99 प्रतिशत रॉकेटों को रोकने का श्रेय क्षेत्र में अपने कुछ मित्रों की सहायता, इजरायली रक्षा बलों और वायु सेना की क्षमताओं को दिया।

उन्होंने कहा,

जब लोग हम पर हमला करते हैं तो हम चुपचाप खड़े नहीं रह सकते। इसलिए अब तक हम हिजबुल्लाह के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते आए हैं। अगर हिजबुल्लाह आगे बढ़ेगा तो हम भी आगे बढ़ेंगे और उन्हें हमारा सामना करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा,

क्‍योंकि ईरान ने हमला किया है, वे कभी न कभी हमारी प्रतिक्रिया का सामना करेंगे।

हाल ही में 7 अप्रैल को इजरायल ने पूर्वी लेबनान पर हवाई हमले किए थे, जिसके बारे में उसने दावा किया था कि वह हिज़्बुल्लाह साइटें हैं, जहां ईरान समर्थित समूह की मजबूत उपस्थिति है। 

नवीनतम हमला ईरान समर्थित हिजबुल्लाह द्वारा 6 अप्रैल को लेबनानी हवाई क्षेत्र में एक मानव रहित हवाई वाहन को मार गिराने की प्रतिक्रिया में था, जिसे समूह ने इजरायल निर्मित हर्मीस 900 ड्रोन के रूप में पहचाना था।

इजरायली दूत ने कहा,

इसलिए हमारी उम्मीद है कि पुराना अंतरराष्ट्रीय समुदाय, विशेष रूप से हमारे मित्र, ईरान को रोकने के लिए एकजुट होंगे, आतंकवाद के लिए ईरान के समर्थन और क्षेत्र को अस्थिर करने के उसके प्रयासों को रोकेंगे।