Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: छतरी और रेनकोट कर लें तैयार! दिल्ली में होगी झमाझम बारिश, UP-बिहार सहित इन 20 राज्यों में भी जमकर बरसेंगे बादल

Weather Update अगस्त महीने की शुरुआत से ही देशभर के कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगभग हर रोज किसी न किसी इलाके में बारिश हो जा रही है। वहीं दिल्ली को लेकर मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आज से अगले तीन दिनों तक तेज बारिश हो सकती है। आइए जानते हैं अन्य राज्यों के मौसम का हाल क्या रहने वाला है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Thu, 22 Aug 2024 07:41 AM (IST)
Hero Image
Weather Update Today: जानिए अपने राज्यों के मौसम का ताजा अपडेट (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: दिल्ली में बारिश का दौर एक बार फिर शुरू होने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना हो सकती है। वहीं, कल से यानी शुक्रवार से दिल्ली में एक बार फिर तेज बारिश का दौर शुरू हो सकता है। IMD ने इसके लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में येलो अलर्ट भी जारी किया है।

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, असम, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम? 

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि गुरुवार को भी दिन भर बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने और कहीं कहीं हल्की वर्षा होने के भी आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 27 डिग्री रह सकता है। वहीं, मौसम विभाग ने शुक्रवार से रविवार तक दिल्ली में तीन दिन तेज वर्षा का पूर्वानुमान जारी किया है। तीनों ही दिन के लिए येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली-NCR में तीन दिन का येलो अलर्ट, बीते 25 दिन से 100 से नीचे है AQI

बिहार के इन जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

बिहार में धीरे-धीरे मानसून कमजोर पड़ता दिख रहा है।  वहीं, कुछ जिलों में इसका प्रभाव अभी भी जारी है। इस बीच, मौसम विभाग ने पांच जिलों के बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद व गया जिले के एक या दो स्थानों पर गरज-तड़क के साथ भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार मानसून ट्रफ रेखा श्री गंगा नगर, ग्वालियर, सतना, रांची होते हुए बांग्लादेश पर अवस्थित निम्न दबाव के क्षेत्र से होकर गुजर रही है। एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र झारखंड व आसपास बना हुआ है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Bihar Weather Today: बिहार के 5 जिलों के लोग रहें सावधान, मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी; तेज आंधी के भी आसार

यूपी के कई जिलों में बारिश का हो रहा इंतजार

बुधवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हुई बारिश ने लोगों को उमस से राहत दिलाई। तेज हवाओं ने कई जिलों में गर्मी से जूझ रहे लोगों को राहत पहुंचाई है। वहीं, गुरुवार को भी यूपी में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।आगरा में मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि गुरुवार को बादल छाए रहेंगे। हल्की वर्षा या बूंदाबांदी हो सकती है। 

यह भी पढ़ें- UP Weather: यूपी में कानपुर-गोरखपुर सहित आसपास के जिलों में हो सकती है हल्‍की बारिश, उमस कर रही लोगों को परेशान

जम्मू- कश्मीर में 31 अगस्त तक कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना

जम्मू- कश्मीर इन दिनों मौसम की मार झेल रहा है। IMD के अनुसार प्रदेश में 31 अगस्त तक कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। बिजली चमकने के साथ बाढ़ और भूस्खलन की चेतावनी भी जारी किया है। लोगों को नदी नालों और असुरक्षित जगहों से दूर रहने के लिए कहा गया है। वहीं बुधवार को हुई बारिश के बाद भी उमस में कोई कमी नहीं आई। मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर से मिली जानकारी अनुसार 31 अगस्त तक जम्मू संभाग में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। मौसम को देखते हुए बिजली चमकने के साथ बाढ़, भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather News: 31 अगस्त तक कई जगहों पर बारिश के आसार, बाढ़ और भूस्खलन की चेतावनी जारी

इन राज्यों में अगले 24 घंटे के दौरान होगी झमाझम बारिश 

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान विदर्भ, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, जम्मू कश्मीर, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, पूर्वी गुजरात, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। वहीं, लद्दाख, पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की बारिश हो सकती है।