Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली-NCR में मौसम रहेगा सुहावना, झमाझम बारिश से और गिरेगा पारा; यूपी-बिहार समेत 20 राज्यों में भी IMD का अलर्ट

Weather Update अगस्त के महीने में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का दौर जारी रहा। लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। IMD के ताजा मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक कई राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच राष्ट्रीय राजधानी की बात करें तो मौसम विभाग ने दिल्ली में आने वाले दिनों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 25 Aug 2024 07:58 AM (IST)
Hero Image
Weather Update Today: जानिए अपने राज्यों के मौसम का ताजा अपडेट (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। शनिवार देर रात दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। वहीं, पिछले दो दिनों से तापमान में बढ़ोतरी हुई है, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा था। अन्य राज्यों की बात करें तो मध्यप्रदेश में बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो रहे हैं। वहीं मौसम विभाग ने मुंबई, राजस्थान और गुजरात में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है।

आज दिल्ली का कैसा रहेगा मौसम? 

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को आकाश में बादल छाए रहेंगे। कई इलाकों में गरज के साथ हल्की वर्षा हो सकती है। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं, सोमवार को भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा। मौसम विभाग ने मंगलवार व बुधवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इस वजह से उन दोनों दिन हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा हो सकती है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Delhi Weather: दिल्ली में रुक-रुककर बारिश होने से बढ़ी उमस, दो दिनों के लिए येलो अलर्ट; पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

यूपी के इन जिलों में होगी बारिश 

शनिवार को यूपी के कई जिलों में दिन के समय रुक - रुक कर बारिश होती रही। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अब दो दिन तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा। रविवार को तेज हवा चलेगी और दिन में रुक-रुक कर पानी बरसता रहेगा। दिन में धूप भी निकलेगी। वहीं यूपी के कुछ जिलों में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावनाएं हैं।

डिटेल में यहां पढ़ें- Weather Update UP: कानपुर-वाराणसी में गरज-चमक के बारिश, यूपी में कैसा है मौसम का हाल, देखें अपडेट

हिमाचल प्रदेश में 27 से मानसून होगा फिर सक्रिय

हिमाचल के मौसम को लेकर मौसम विभाग ने ताजा पूर्वानुमान जारी किए हैं। IMD के अनुसार 25 व 26 अगस्त को प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर मौसम के साफ रहने जबकि एक दो स्थानों पर वर्षा का अनुमान है। जबकि 27 व 28 अगस्त को प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर भारी वर्षा को लेकर चेतावनी जारी कर गई है।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather News: हिमाचल में 27 से फिर भारी बारिश का अलर्ट; प्रदेश की 35 सड़कें बंद

उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी 

उत्तराखंड में अगले दो दिन भारी वर्षा से कुछ राहत के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार कही-कहीं एक से दो दौर तेज वर्षा के हो सकते हैं। जबकि अन्य क्षेत्रों में बादल छाये रहने और हल्की वर्षा होने का अनुमान है।मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि रविवार और सोमवार को किसी एक जनपद में भारी वर्षा होने का अनुमान नहीं है। कहीं-कहीं एक से दो दौर तेज वर्षा के हो सकते हैं। इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। इन दौरान अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather: अगले दो दिन भारी वर्षा से कुछ राहत के आसार, IMD ने जारी किया यलो अलर्ट

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में होगी बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के गंगीय क्षेत्र, दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में मध्यम से भारी बारिश संभव है। वहीं, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, शेष पूर्वोत्तर भारत, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। IMD ने जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की बारिश की संभवाना जताई है।