Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather News: दिल्ली में कब तक होती रहेगी बारिश, IMD ने दिया अपडेट, हरियाणा से बंगाल तक मानसून सक्रिय

Weather News दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बारिश का दौर बना हुआ है। इसी बीच​ सितंबार माह का एक पखवाड़ा बीतने को है। इसके बावजूद मानसून सक्रिय है। IMD ने हरियाणा गुजरात से लेकर बंगाल ओडिशा सहित पूर्वोत्तर के कई राज्यों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। गुजरात में कच्छ से सौराष्ट्र तक कई जिलों में हल्की से भारी बारिश हो सकती है।

By Jagran News Edited By: Deepak Vyas Updated: Fri, 13 Sep 2024 03:31 PM (IST)
Hero Image
Weather News: देश कई राज्यों में कहीं कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अलावा हरियाणा, यूपी, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर के राज्यों के साथ ही गुजरात से ओडिशा तक कई राज्यों में झमाझम बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। 19 सितंबर तक गुजरात के कई जिलों में बारिश के आसार हैं। वहीं पूर्वी तटीय राज्यों ओडिशा, बंगाल से लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों तक कई जगह भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

हरियाणा से बंगाल तक भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार उत्तरखंड में आगामी दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना है। वहीं दिल्ली-एनसीआर के अलावा एमपी, यूपी, हरियाणा में अगले दो दिन तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हरियाणा में 15 सितंबर तक भारी बारिश का दौर बना रहेगा।

इसी तरह पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इस अवधि के दौरान कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी भी जारी की गई है। वहीं पूर्वी तटीय राज्यों पश्चिम बंगाल, ओडिशा के साथ ही पूर्वोत्तर के राज्यों नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश को लेकर चेतावनी दी गई है।

गुजरात में बना हुआ है बारिश का दौर

गुजरात में 19 सितंबर तक बारिश का दौर बना रहेगा। हालांकि मौसम विभाग ने इस अवधि के दौरान भारी बारिश का अलर्ट जारी नहीं किया है, जिससे गुजरात के लोगों को भारी बारिश के लगातार दौर से थोड़ी राहत मिलेगी। हालांकि 19 सितंबर तक गुजरात के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आईएमडी औसत समुद्र तल पर अपतटीय गर्त इस समय दक्षिण गुजरात से कर्नाटक तट तक फैला हुआ है। इसके अलावा दक्षिण गुजरात पर एक चक्रवाती परिसंचरण अब सौराष्ट्र और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है।

इन जिलों में कल बारिश का अलर्ट

शनिवार को पोरबंदर, भावनगर, कच्छ, दमन और दादरा नगर हवेली। 14 सितंबर को गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर, विशेष रूप से अरावली, वडोदरा, आनंद, सूरत और नवसारी जैसे क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों में भी अलग-अलग बारिश होने की संभावना है। 15 और 16 सितंबर को सूरत, अहमदाबाद, जूनागढ़ और द्वारका सहित गुजरात और सौराष्ट्र-कच्छ जिलों में कहीं कहीं हल्की बारिश का दौर बना रह सकता है।

राजधानी दिल्ली में कल भी बारिश की संभावना

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पिछले दो दिनों से बारिश का दौर बना हुआ है। लगातार बारिश के कारण मौसम में ठंडक महसूस की जाने लगी है। इससे उमस से लोगों को राहत मिली है। दिल्ली एनसीआर में शनिवार को भी बादल छाए रहेंगे और बारिश की संभावना है। वहीं 15 सितंबर से लेकर 17 सितंबर तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। 18 सितंबर को दिल्ली में गरज के साथ बारिश के आसार हैं।

दिल्ली-NCR में अच्छी बारिश के पीछे ये है वजह

दिल्ली एनसीआर में झमाझम बारिश के चलते कई जगहों पर ट्रैफिक जाम की समस्या भी बनी हुई है। कई जगह सड़कों पर तो कहीं अंडरपास में पानी भर जाने के कारण लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच IMD की मानें तो मानसून ट्रफ दिल्ली के करीब आ चुका है। यही कारण है कि 11 से 13 सितंबर के बीच दिल्ली-एनसीआर में बारिश का येलो अलर्ट है।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में लगातार दूसरे दिन भारी बारिश का Red Alert, सावधान! तीन जिलों के लिए अगले 12 घंटे भारी

Delhi Weather: कल से भीग रही दिल्ली, राजधानी समेत NCR के कई इलाकों में हुई बारिश; 6 डिग्री तक गिरा पारा