Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी और बिहार में भारी बारिश की चेतावनी, कई राज्यों में IMD का ऑरेंज अलर्ट; ऐसा रहेगा दिल्ली में मौसम

Weather news Update उत्तर प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना भारतीय मौसम विभाग ने जताई है। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हल्की बारिश होने की उम्मीद है। पूर्वोत्तर के राज्यों में आज और कल मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट है। बिहार छत्तीसगढ़ और दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 19 Aug 2024 06:51 AM (IST)
Hero Image
Weather news today: कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना।

एएनआई, नई दिल्ली। हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्यों में इस बार बारिश ने भीषण तबाही मचाई है। राजस्थान समेत कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात देखने को मिले। केरल के वायनाड में बारिश और भूस्खलन में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने पश्चिम बंगाल, नगालैंड, मिजोरम और त्रिपुरा समेत देश के कई राज्यों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें: देश के 95 शहरों की हवा हुईं साफ, वाराणसी समेत 21 सिटीज में सबसे अधिक सुधार; मंत्रालय ने जारी की रिपोर्ट

बिहार और यूपी में भारी बारिश की संभावना

आईएमडी के मुताबिक बिहार, छत्तीसगढ़ और दक्षिण भारत के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। उत्तर प्रदेश भी अलर्ट पर हैं। यहां अगले पांच से सात दिनों तक लगातार भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश की उम्मीद

आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा, "हमने पश्चिम बंगाल, नगालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा के लिए आज और कल ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां बहुत भारी बारिश का अनुमान है। बिहार, छत्तीसगढ़ और दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में भारी से बहुत भारी वर्षा की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश जैसे उत्तर पश्चिमी राज्यों में आगामी पांच से सात दिनों में भारी वर्षा का अनुमान है। दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश की उम्मीद है।

आगे कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?

रविवार दोपहर को दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई। इससे उमस भरे मौसम से राहत मिली। आईएमडी की वैज्ञानिक सोमा सेन ने बताया कि दिल्ली में आज और कल हल्की बारिश की संभावना है। परसों बारिश खत्म होने की संभावना है। इसके बाद हल्की बारिश शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: देश में अभी तक एमपॉक्स का एक भी केस नहीं, बड़े पैमाने पर फैलने का खतरा नहीं; PM मोदी कर रहे निगरानी