Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: इन 6 राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, हरियाणा और पंजाब में जारी रहेगा गर्मी का टॉर्चर

भारतीय मौसम विभाग ( Weather Update today ) ने 2 जून को अरुणाचल प्रदेश असम सिक्किम मेघालय पश्चिम बंगाल और केरल में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। शनिवार को धूल भरी आंधी और हल्की बारिश होने से दिल्ली में गर्मी थोड़ी कम हुई। हालांकि अधिकतम तापमान 44. 2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया । IMD ने रविवार को दिल्ली के लिए हल्की बारिश का अनुमान जताया है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 02 Jun 2024 07:48 AM (IST)
Hero Image
इन 6 राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट (Image: Jagran)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update Today: देश के कई हिस्सों में भीषण और चिलमिलाती गर्मी पड़ रही है। हालांकि, शनिवार को दिल्लीवालों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। धूल भरी आंधी और हल्की बूंदाबांदी से गुरुग्राम, गाजियाबाद और दिल्ली के मौसम में बदलाव देखने को मिला।

वही, हीटवेव और गर्मी का टॉर्चर राजस्थान में अभी भी जारी है। यहां का तापमान 50 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों के लिए कई राज्यों में लू चलने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओडिशा में लू चलने की संभावना है।

इन 6 राज्यों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट

इसके अलावा, मौसम विभाग ने 2 जून को अरुणाचल प्रदेश, असम, सिक्किम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और केरल में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के अरब सागर और बंगाल की खाड़ी लक्षद्वीप की ओर बढ़ने के कारण अगले दो दिनों में इसके केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु पर असर देखने को मिलेगा। IMD ने 8 जून तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और त्रिपुरा में हल्की बारिश, बिजली और तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया है। 

बिहार-झारखंड में होगी झमाझम बारिश

बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और गोवा में 6 जून तक और महाराष्ट्र में 5 जून तक बारिश हो सकती है। इसके अलावा, मौसम बुलेटिन के अनुसार, 2 जून को ओडिशा में भारी बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों को हीटवेव से राहत नही

मौसम विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2 जून को हरियाणा और पंजाब में भीषण लू चलने की संभावना है। इसके अलावा, आईएमडी ने 2 जून को दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और ओडिशा में लू चलने की चेतावनी दी है, जबकि 3 जून तक उत्तराखंड और झारखंड में भी लू चलेगी। राजस्थान में 4 और 5 जून को लू चलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Delhi Weather: हल्की बारिश से दिल्लीवासियों को मिली 'लू' से राहत, जानें अगले कुछ दिनों तक कैसा रहेगा मौसम

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के एक दिन बाद बरसे बदरा, खिल गया तन-मन...आने वाले दिनों में मिलेगी राहत या सूर्य देव बरपाएंगे कहर-पढ़ें