Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: मौसम का यू-टर्न, पहाड़ों पर बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में होगी बारिश; दिल्ली-UP समेत इन राज्यों के लिए अलर्ट

मौसम विभाग के अपडेट के अनुसार अगले चार दिनों में जम्मू-कश्मीर लद्दाख गिलगित-बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। हालांकि हिमालय क्षेत्रों में 13 मार्च को मौसम अधिक सक्रिय रह सकता है। साथ ही आसपास के मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। IMD ने बताया कि 11 और 12 मार्च को उत्तराखंड में हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 11 Mar 2024 07:49 AM (IST)
Hero Image
UP से लेकर हिमाचल तक बारिश और बर्फबारी मचाएगी कोहराम (Image: Jagran)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update Today: आने वाले समय में मौसम फिर पलटी मारेगा। आ रही बारिश के कारण ठंड का यू टर्न हो सकता है। अगले 4 दिनों की बात करें तो यूपी-पंजाब समेत कई राज्यों में बारिश लोगों को सताएगी। हालांकि, तापमान में हो रही वृद्धि से गर्मी पहले ही बढ़ चुकी है। दोपहर के समय धूप तेज निकल रही है।

इस बीच, मौसम विभाग (IMD) के अपडेट के अनुसार, अगले चार दिनों में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। हालांकि, हिमालय क्षेत्रों में 13 मार्च को मौसम अधिक सक्रिय रह सकता है। साथ ही आसपास के मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

अगले 24 घंटे में कहां-कहां होगी बारिश?

IMD की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटों में अरुणाचल प्रदेश,उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा,आंध्र प्रदेश, यनम, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होगी।

यह भी पढे़ं: Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश के आसार, दिल्ली-NCR में भी बदलेगा मौसम; IMD ने दिया सप्ताह भर का अपडेट

बर्फबारी की चेतावनी

IMD ने बताया कि 11 और 12 मार्च को उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है। वहीं, 13 और 14 मार्च को बारिश और बर्फबारी के साथ आंधी और बिजली गिरने की भी भविष्यवाणी की गई है।

दिल्ली का मौसम

राजधानी दिल्ली की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार दो दिनों तक चमचमाती धूप खिली रहेगी। हालांकि, बुधवार को फिर मौसम के बदलने के आसार है। इस दिन बारिश होने की आशंका जताई जा रही है। दिल्ली के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश होगी, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।

बारिश की चेतावनी

11 से 14 मार्च के दौरान पंजाब में और 13 मार्च को हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में छिटपुट बारिश हो सकती है। उत्तर पूर्व भारत के मौसम की बात करें तो 13 और 14 मार्च को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की गई है। आज केरल और माहे में बारिश होने के आसार है। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather : उत्तराखंड में बादलों का डेरा, चोटियों पर बर्फबारी के आसार- बढ़ सकती है ठंड