Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather update 2023: ओडिशा में बारिश तो दिल्ली में सताएगी ठंड, बिहार में बढ़ी सर्दी; IMD ने जारी किया अलर्ट

तमिलनाडु के जिलों में लगातार बारिश हो रही है। 14 नवंबर को पुडुचेरी और कराईकल के तटीय क्षेत्रों में भी भारी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने अपडेट देते हुए बताया कि दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 16 नवंबर तक आंध्र तट से दूर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहन अवदाब में तब्दील होने की संभावना है।

By Nidhi AvinashEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 15 Nov 2023 08:21 AM (IST)
Hero Image
ओडिशा में बारिश तो दिल्ली में सताएगी ठंड (Image: Jagran Graphic)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: दक्षिण प्रायद्वीप क्षेत्र तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में 14 नवंबर को भारी बारिश दर्ज की गई है। राज्य के कई हिस्सों में लगातार बारिश होने के कारण कई जिलों में अधिकारियों ने मंगलवार को स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की।

भारत विज्ञान मौसम विभाग ने ओडिशा में 16 नवंबर को भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है। मौसम को देखते हुए IMD ने ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है।

दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव

मौसम विभाग ने अपडेट देते हुए बताया कि दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 16 नवंबर तक आंध्र तट से दूर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहन अवदाब में तब्दील होने की संभावना है। इसके बाद, यह उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर मुड़ेगा और 17 नवंबर को ओडिशा तट से उत्तरपश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचेगा।

दक्षिण प्रायद्वीप क्षेत्र में हो रही तेज बारिश

तमिलनाडु के तटीय और आंतरिक जिलों में लगातार बारिश हो रही है। 14 नवंबर को पुडुचेरी और कराईकल के तटीय क्षेत्रों में भी भारी बारिश दर्ज की गई। जिलों में लगातार हो रही बारिश के कारण अधिकारियों ने अरियालुर, तंजावुर, विल्लुपुरम, तिरुवन्नामलाई, नागपट्टिनम, तिरुवरूर और कुड्डालोर जिलों में स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। पूर्वानुमान में कहा गया है कि चेन्नई समेत कम से कम 15 जिले भारी बारिश की चपेट में आ सकते हैं।

दिल्ली में अब सताएगी ठंड

दिवाली से पहले दिल्ली की हवा थोड़ी अच्छी हो गई थी, हालांकि, 10 नवबंर के बाद AQI तेजी से बढ़ा। हवा की गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में आ गई है। वहीं, NCR के मुख्य शहरों में हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब' में शामिल हो गई है। इस बीच मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ दिनों में दिल्ली में ठंड बढ़ सकती है और घना कोहरा भी छाया रहेगा। Accu Weather के मुताबिक, दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

Delhi AQI Today: दिल्ली-एनसीआर का बढ़ता प्रदूषण बढ़ा रहा लोगों की चिंता, जहरीले हुए राजधानी के कई इलाके; AQI 450 के पार

बिहार में ठंड ने दी दस्तक

बिहार की राजधानी पटना समेत 23 शहरों के तापमान में तेजी से गिरावट आई है। पछुआ के प्रभाव से यहां ठंड तेजी से बढ़ रही है। गया शहर इस समय सबसे ठंडा शहर बना हुआ है। यहां तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ व चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। इसके प्रभाव से तापमान में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, सुबह और शाम ठंड बढ़ेगी और कोहरा भी बना रहेगा। 24 घंटों के दौरान पटना, गया, भागलपुर, वाल्मीकि नगर में सुबह हल्का कोहरा बना रहा।

Bihar Weather: पटना सहित 23 शहरों के तापमान में आई गिरावट, पश्चिमी विक्षोभ बढ़ाएगी ठंड

हिमाचल में सुबह-शाम की ठंडक रहेगी बरकरार

हिमाचल में आगामी एक सप्ताह तक मौसम के साफ रहने का अनुमान है। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, धूप खिली रहेगाी लेकिन, तापमान में कोई बदलाव नहीं दिखेगा। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में भी न्यूनतम तापमान में गिरावट आने का अनुमान है। सुबह-शाम ठंड रहेगी।

Himachal Weather: हिमाचल में सुबह-शाम की ठंडक रहेगी बरकरार, दिन में खिली रहेगी धूप; मौसम सुहाना रहने का अनुमान

ओडिशा में जमकर हो रही बारिश 

दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार को कम दबाव का क्षेत्र बनने से ओडिशा में हल्की बारिश होने की संभावना है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र भुवनेश्वर ने जानकारी देते हुए बताया कि 16 नंवबर तक कम दबाव का क्षेत्र पूरी तरह से सक्रिय हो जाएगा। इसके प्रभाव से राज्य में भारी बारिश होने की उम्मीद है। 16 नवंबर को बारिश हो सकती है, जिसको देखते हुए भद्रक, केंद्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी और गंजाम जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Odisha Weather: ओडिशा में बदला मौसम का मिजाज, इन छह जिलों में बारिश की संभावना, विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट