Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: बारिश बढ़ाएगी दिल्ली की सर्दी, भारी ओलावृष्टि से दक्षिण राजस्थान में बिछी सफेद चादर; IMD का अगले 3 दिनों का अलर्ट

मौसम विभाग ( Weather Update Today ) ने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है जिससे सर्दी बढ़ेगी। मंगलवार को दिल्ली पंजाब हरियाणा उत्तर प्रदेश बिहार और झारखंड में अधिक बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने मछुआरों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है।

By Nidhi AvinashEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 28 Nov 2023 08:13 AM (IST)
Hero Image
बारिश बढ़ाएगी दिल्ली की सर्दी (Image: Jagran graphic)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: हरियाणा और दिल्ली में बीते 24 घंटे के बीच गरज, तेज हवाओं और ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई। खराब मौसम के कारण सोमवार शाम को दिल्ली हवाई अड्डे पर कम से कम 16 उड़ानों को जयपुर, लखनऊ, अहमदाबाद और अमृतसर डायवर्ट किया गया।

बता दें कि मंगलवार के बाद मौसम काफी हद तक साफ हो जाएगा। वहीं, आईएमडी का पूर्वानुमान है कि बुधवार से मध्य भारत में रात का तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा।

गरज के साथ होगी बारिश, भारी ओलावृष्टि से सड़क पर बिछी सफेद चादर

चेन्नई मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, आज कुड्डालोर, कल्लाकुरिची, मयिलदुथुराई, आर्यलुर, पेरम्बलुर, वेल्लोर और तिरुपत्तूर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। जबकि तिरुवल्लूर, चेन्नई, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, तिरुवन्नामलाई, रानीपेट, थूथुकुडी और रामनाथपुरम जिले में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होगी।

IMD के मुताबिक,पिछले 24 घंटों के दौरान दक्षिण राजस्थान (जालौर), वेस्ट मध्य प्रदेश (रतलाम, उज्जैन, खारगौन और झबुआ), मध्य महाराष्ट्र (नासिक), मराठावाड़ा (औरंगाबाद) और गुजरात में ओलावृष्टि से सड़कों पर सफेद चादर बिछ गई। इन सभी के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

अगले तीन दिनों में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है, जिससे सर्दी बढ़ेगी। मंगलवार को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में अधिक बारिश होने की संभावना है।

IMD के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग हिस्सों में हल्का से मध्यम कोहरा छाए रहने की संभावना है। वहीं, अगले तीन दिनों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश और दक्षिणी राज्यों में हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की है।

Delhi AQI Today: एक घंटे की बारिश ने धो दिया महीने भर का प्रदूषण, चैन की सांस के बाद ठंड ने बढ़ाई टेंशन

Punjab Weather: बारिश से बदला मौसम का मिजाज, ठंड ने दिखाए तेवर...सुबह-शाम छाया कोहरा; जानें आगे कैसा रहेगा राज्य का हाल

मछुआरों को दी गई चेतावनी

मौसम विभाग ने मछुआरों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। IMD के मुताबिक, मंगलवार और बुधवार (28-29 नवंबर)को दक्षिण अंडमान सागर, बुधवार से शुक्रवार (29-30 नवंबर) तक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और गुरुवार और शुक्रवार (30 नवंबर और 1 दिसंबर) को दक्षिण-पश्चिम और निकटवर्ती मध्य बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह दी गई है।

Haryana Weather Today: हरियाणा में बदला मौसम का मिजाज, बूंदाबांदी ने बढ़ाई ठंड; आपके शहर में ऐसा रहेगा मौसम

उत्तराखंड में लुढ़का पारा

उत्तराखंड में मौसम ने अचानक से करवट लिया है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, हेमकुंड साहिब सहित पिथौरागढ़ के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है, जिससे पूरे प्रदेश का तापमान नीचे गिरा है। मंगलवार और बुधवार को बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम विभाग ने यहां के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

Uttarakhand Weather: केदारनाथ-बद्रीनाथ में बर्फबारी के बाद लुढ़का पारा, इन इलाकों में होगी बारिश