Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Report: दिल्ली समेत मैदानी इलाकों में बढ़ी ठंड, कई शहरों में गिरा पारा; जानें आज के मौसम का Update

Daily Weather Update आने वाले दिनों में उत्तर भारत के कई इलाकों में शीतलहर चलने का भी अनुमान है। विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में अगले कुछ दिनों में ठंड बढ़ेगी जिसके कारण प्रदेश के कई जिलों का तापमान भी गिर सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Mon, 19 Dec 2022 08:21 AM (IST)
Hero Image
मैदानी इलाकों में बढ़ी ठंड, दिखा कोहरे का असर

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Weather Update: दिसंबर महीने में मौसम (Weather) पूरी तरह से बदलता हुआ नजर आ रहा है और आने वाले दिनों में ठंड का प्रचंड रूप लोगों के लिए मुसीबत बन सकता है। पहाड़ों पर बदले मौसम के मिजाज की वजह से मैदानी इलाकों में इसका प्रभाव नजर आने लगा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठिठुरन के साथ-साथ कोहरा भी देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा समेत मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में 20 दिसंबर तक शीतलहर (Cold Wave) चलेगी।

बढ़ेगा ठंड का प्रकोप

हरियाणा, दिल्ली के अलावा पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी तापमान गिरा है। राजस्थान में कई जिलों में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया है। आने वाले दिनों में उत्तर भारत के कई इलाकों में शीतलहर चलने का भी अनुमान जताया गया है। विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में अगले कुछ दिनों में ठंड बढ़ेगी, जिसके कारण प्रदेश के कई जिलों का तापमान भी गिर सकता है। विभाग ने बिहार में कोहरा बढ़ने के साथ साोथ-ठंड में बढ़ोतरी का की संभावना जताई है।

बर्फबारी की ये है संभावनाा

मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के लिए अभी इंतजार करना होगा। पहाड़ों में ठंड और ठिठुरन में इजाफा होगा लेकिन बर्फबारी की संभावना कम ही हैं। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मौसम साफ रहने की संभावना है।

बारिश के आसार

मौसम विभाग की तरफ से तमिलनाडु कुछ हिस्सों में 19 दिसंबर से बारिश की संभावना जताई गई है साथ ही मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी ठंड के बढ़ने की संभावना है। विभाग के मुताबिक अगले 12 घंटे में अंडमान निकोबार द्वीप समूह, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और ओडिशा सहित महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें:

Earthquake in Uttarakhand: उत्तराखंड में देर रात भूकंप से हिली धरती, जानें रिक्टर स्केल पर कितनी रही तीव्रता

Petrol Diesel Price Today: कच्चे तेल में फिर आया उछाल, पेट्रोल-डीजल की कीमत में हुआ बदलाव?