Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली में बस दो दिन की 'मौज', UP में लू करेगी परेशान और मुंबई में होगी मानसूनी बरसात!

Weather Update राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में सूरज की तेजी में कुछ कमी आई है और मॉनसून भी अपनी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। हालांकि उत्तर प्रदेश समेत कुछ राज्यों हीटवेव का कहर चल रहा है। दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में अभी हर शाम आंधी-तूफान और बारिश देखी जा रही है जिससे रात से सुबह तक हवाएं कुछ ठंडी हो जाती हैं।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sat, 08 Jun 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में सूरज की तेजी में कुछ कमी आई है।

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में सूरज की तेजी में कुछ कमी आई है और मॉनसून भी अपनी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। हालांकि, उत्तर प्रदेश समेत कुछ राज्यों हीटवेव का कहर चल रहा है। दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में अभी हर शाम आंधी-तूफान और बारिश देखी जा रही है, जिससे रात से सुबह तक हवाएं कुछ ठंडी हो जाती हैं।

दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से 2.4 डिग्री अधिक है। मौसम विभाग के अनुसार, दिन में धूल भरी आंधी आने या गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं। सुबह 8.30 बजे आर्द्रता का स्तर 42 प्रतिशत रहा।

विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान करीब 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और धूल भरी आंधी चलने या गरज के साथ छींटे पड़ने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। हालांकि, अगले हफ्ते से दिल्ली में एक बार फिर हीटवेव की वापसी के आसार हैं।

उत्तर प्रदेश में हीटवेव का कहर

दिल्ली के अलावा अगर यूपी की बात करें तो यहां शनिवार को मौसम शुष्क रहने की संभावना है। यूपी के अलग-अलग इलाकों में आज लू की स्थिति होने की संभवाना है। यूपी के बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, नथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरेया, जालौन, हरीमपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में लू के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, प्रदेश के कई हिस्सों में येलो अलर्ट भी जारी है।

इन राज्यों में झुलसाएगी गर्मी

मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि उत्तर प्रदेश के अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा और झारखंड के अलग-अलग स्थानों पर भी लू की स्थिति बहुत संभावित है। पंजाब, हरियाणा, बिहार के अलग-अलग इलाकों में भी गर्म हवाएं चल सकती हैं। वहीं, देशभर के कई इलाकों में आज बारिश की भी संभावना है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

आईएमडी के मुताबिक, दक्षिणी भारत के कई राज्यों जैसे- कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं, विदर्भ, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण गुजरात, जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

ओडिशा, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान और बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, पंजाब और हरियाणा में कई जगहों पर धूल भरी आंधी के साथ गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। इस बीच, आपको बता दें कि महाराष्ट्र और गोवा में मानसून पहुंच चुका है और इसके आगे बढ़ने के लिए अगले 4 दिन काफी अनुकूल हैं। मुंबई में 9-10 जून के आसपास मानसून आने की उम्मीद है।

मुंबई में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने 6 जून को दक्षिण पश्चिम मॉनसून के आगमन को लेकर बड़ी जानकारी दी है। इसके चलते निचले कोंकण के सिंधुदुर्ग जिले के सावंतवाड़ी, वेंगुर्ले, कुडाल इलाके में सुबह से ही बूंदाबांदी शुरू हो गई है। दक्षिण कोंकण महाराष्ट्र में मॉनसून के आगमन का प्रवेश द्वार है।

इस वजह से मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई और इसके उपनगरीय इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। मुंबई में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। मुंबई में 9 और 10 जून के बीच मानसून के आने की उम्मीद है।

केरल के पांच जिलों में ऑरेंज अलर्ट

दक्षिण-पश्चिम मानसून के केरल में लगातार बारिश जारी रहने के बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को राज्य के पांच जिलों में 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है, जिसमें बारिश होने और तेज हवाएं चलने की संभावाना जताई गई है। आईएमडी के अनुसार, तिरुवनंतपुरम जिले में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश के साथ ही 40 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

आईएमडी के नवीनतम अपडेट के अनुसार, दक्षिणी जिला पठानमथिट्टा और उत्तरी जिले कोझिकोड वायनाड, कन्नूर और कासरगोड को आज के लिए ऑरेंज अलर्ट के तहत रखा गया है। मौसम एजेंसी ने राज्य के आठ जिलों के लिए 'येलो अलर्ट' भी जारी किया है, जिसमें तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलपुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर और मलप्पुरम में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।