Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्‍ली में अगले 5 दिनों तक छाए रहेंगे बादल, इन राज्‍यों के लिए जारी हुआ ऑरेंज और रेड अलर्ट

Weather Update भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार गुरुवार की सुबह दिल्‍ली का न्‍यूनतम तापमान 27.8 दर्ज किया गया। जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान मौसम विभाग (IMD ) ने जताया। मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों तक दिल्‍ली के आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश भी होने की संभावना है।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Thu, 14 Sep 2023 07:35 PM (IST)
Hero Image
कोंकण और गोवा के विभिन्न क्षेत्रों में 16 से 18 सितंबर को भारी बारिश संभव है: आईएमडी

नई दिल्‍ली, आश‍िषा सिंह राजपूत। Weather Update : दिल्‍ली-एनसीआर में मौसम की आंखमिचौली जारी है। गुरुवार को भी यहां लोगों के दिन की शुरुआत उमस भरे मौसम से हुई और दोपहर होते-होते लोगों को तेज गर्मी का एहसास होने लगा। हालांकि, दिल्‍ली के कुछ इलाकों में दोपहर बाद बारिश की फुहारों ने कुछ राहत जरूर दी।

क्या है मौसम विभाग का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, गुरुवार की सुबह दिल्‍ली का न्‍यूनतम तापमान 27.8 दर्ज किया गया। जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान मौसम विभाग (IMD) ने जताया। मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों तक दिल्‍ली के आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश भी होने की संभावना है।

इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों के भीतर गुजरात, महाराष्‍ट्र, मध्‍यप्रदेश और राजस्‍थान समेत कई राज्‍यों में भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार गुजरात के विभिन्न क्षेत्रों में 16 से 18 सितंबर को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

अगले 4 दिनों में इन राज्‍यों में झूमकर बरसेंगे बादल

मध्य महारष्ट्र के विभिन्न क्षेत्रों में 16 से 18 सितंबर को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं महाराष्‍ट्र के विदर्भ क्षेत्र में विभिन्न स्‍थानों पर 15 और 16 सितंबर को भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। महाराष्‍ट्र के मराठवाड़ा के विभिन्न क्षेत्रों में 16 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है तो वहीं पूर्वी राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों में 16 सितंबर को जबरदस्‍त बारिश होने की संभावना है।

पूर्वी मध्यप्रदेश की बात करें तो यहां के विभिन्न क्षेत्रों में 14 से 15 सितंबर को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिमी मध्यप्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में 15 से 17 सितंबर को भारी से बहुत भारी हो सकती है। छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों में भी 16 से 18 सितंबर को तेज बारिश का अनुमान है। आईएमडी ने बताया है कि कोंकण और गोवा के विभिन्न क्षेत्रों में 16 से 18 सितंबर को भारी बारिश संभव है।

यह भी पढ़ें- UP Weather Alert: यूपी तेजी से बदलेगा मौसम का म‍िजाज, भीषण गर्मी और उमस से म‍िलेगी राहत, 18 तक होगी बार‍िश

IMD ने जारी किया ऑरेंज और रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने गुजरात, महाराष्‍ट्र, मध्‍यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्‍थान के लिए जहां बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है तो वहीं ओडिशा के विभ‍िन्‍न क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

पिछले 24 घंटों में इन इलाकों में हुई भारी बारिश

पिछले 24 घंटों में देश के विभिन्‍न क्षेत्रों में भारी बारिश भी दर्ज की गई। ओडिशा के बोलांगीर में जहां 21 सेमी बारिश रिकॉर्ड की गई तो वहीं मध्‍यप्रदेश के खजुराहो में 13 सेमी वर्षा हुई है। तेलंगाना के दाहेगांव में भी 13 सेमी वर्षा दर्ज की गई। वहीं छत्तीसगढ़ मैनपुर में 11 सेमी और विदर्भ के सिरोंचा में 9 सेमी बारिश दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली में उमस से बेहाल हुए लोग, चार दिनों में आठ डिग्री बढ़ा पारा; आज बूंदाबांदी के आसार