Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली-NCR से लेकर बंगाल तक, किन राज्यों में आज जमकर होगी बारिश? IMD ने दी जानकारी

भारतीय मौसम विभाग ने तेज बारिश के मद्देनजर कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी कि इस समय बंगाल की खाड़ी से लेकर उड़ीसा के तटीय इलाके तक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं पश्चिम की ओर से आए एक पश्चिमी विझोभ ने इसकी रफ्तार बढ़ा दी है। इसकी वजह से चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बन गया है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Fri, 28 Jul 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में शुक्रवार को तेज बारश होगी।(फोटो सोर्स: जागरण)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। देश के कई राज्यों में इन दिनों काफी तेज बारिश हो रही है। शुक्रवार को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने कई राज्यो के लिए बारिश के मद्देनजर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने जानकारी दी कि दिल्ली-एनसीआर में 28 जुलाई यानी शुक्रवार से लेकर 1 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में अगले तीन दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड में अलगे 4 दिनों तक हो सकती है बारिश

बात करें पहाड़ी राज्यों की तो हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी आने वाले 4 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। वहीं, पूर्वोत्तर भारत में 30 जुलाई तक मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश की आशंका है।

आईएमडी ने यह भी जानकारी दी कि उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 26 से लेकर 29 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को झमाझम बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड में भी शुक्रवार को बारिश के आसार हैं।

चक्रवाती परिसंचारण की वजह से इन राज्यों में होगी बारिश

भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी कि इस समय बंगाल की खाड़ी से लेकर उड़ीसा के तटीय इलाके तक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं, पश्चिम की ओर से आए एक पश्चिमी विझोभ ने इसकी रफ्तार बढ़ा दी है। इसकी वजह से चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बन गया है। इसका असर कई राज्यों पर पड़ा है। जानकारी के मुताबिक, अगले 24 घंटों में बंगाल और उडीशा में भारी बारिश की आशंका है।

बिहार का मौसम का कैसा रहेगा हाल

बिहार में मानसून सक्रिय हो चुका है। 27 जुलाई को बिहार के कई जिलों में तेज बारिश हुई। मौसम विभाग ने 29 तारीख से लेकर 31 जुलाई तक पटना सहित 20 जिलों में तेज बारिश की आशंका जताई गई है। वहीं, मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अगले दो दिनों तक कई जिलों में बारिश हो सकती है। औरंगाबाद जिले में बारिश और वज्रपात को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी दी है।